सर्दियों में रोज इस तरह खाएंगे आंवला, तो हो जाएगा कमाल, छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां, सीख लें तरीका

Health Benefits Of Eating Amla: सर्दियों के मौसम में आंवले के इन गुणों का फायदे लेने के लिए दादी-नानी आंवले का मुरब्बा (Amla Murabba Recipe) बनाया करती थी. आइए इसे बनाने का तरीका जानते हैं

Advertisement
Read Time: 25 mins

Amla Murabba: आंवला (Amla) विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, जो एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. आंवला शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को स्ट्रांग बनाता है, पाचन स्वास्थ्य के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है. स्किन से लेकर बालों तक को खूबसूरत बनाने के लिए भी ये जाना जाता हैं. सर्दियों के मौसम में आंवले के इन गुणों का फायदे लेने के लिए दादी-नानी आंवले का मुरब्बा (Amla Murabba Recipe) बनाया करती थी. आंवला में विटामिन्स होते हैं. इसी के साथ आंवला में कैल्शियम, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, आयरन, कार्ब्स, फास्फोरस, ओमेगा 3 और मैग्नीशियम  भी भरपूर मात्रा में होता है. यह आपकी सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचा सकता है. आंवला खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

इसे भी पढ़ें : अंजीर के फायदे और नुकसान: सेहत का खजाना है अंजीर, लेकिन लिमिट से ज्यादा खाया तो हो सकते हैं ये नुकसान

सर्दियों में आंवला खाने से होने वाले फायदे | Health Benefits Of Eating Amla

वायरल इंफेक्‍शन से बचाव के लिए आंवला: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन आम होते हैं. अगर आप इन सभी से छुटकारा चाहते हैं तो आंवला खाएं. आंवले में मौजूद तत्व बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने में मददगार हैं.
आंखों के लिए अच्‍छा है: आंवला आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आंवला खाने से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. 
बेहतर पाचन के लिए खाएं : आंवला आपके पाचन के लिए भी बहुत अच्‍छा है. यह बेहतर पाचन, गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. 
शरीर की सफाई में मददगार है आंवला : इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हें, जो बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार हैं. आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

इसे भी पढ़ें : बढ़े हुए Uric Acid को कंट्रोल में कर सकते हैं ये 5 Dry Fruits, नोट कर लें नाम

Advertisement

आंवला खाने का सही तरीका क्या है? | How can I include amla in my diet?

अब यह जानना भी जरूरी है कि आंवला को अपने खाने में कैसे श‍ामिल करें. आंवला को कई तरह से खाया जा सकता है. कुछ तरीकों की बात यहां इस लेख में की जा रही है. जामुन की तरह दिखने वाली ये मिठाई, खाने में तो बेहद टेस्टी होती ही है, सेहत के लिए इसके फायदे कमाल के हैं. आइए जानते हैं आंवले का मुरब्बा बनाने का आसान तरीका.

Advertisement

आंवला मुरब्बा की रेसिपी (Amla Murabba Recipe)

आंवला मुरब्बा की सामग्री (Ingredients of Amla Murabba)

  • 500 ग्राम आंवला
  • 5 हरी इलायची
  • 1/4 चम्मच काली मिर्च
  • 1/4 चम्मच फिटकरी
  • 750 ग्राम चीनी
  • 1/4 चम्मच केसर
  • 1/2 चम्मच काला नमक

आंवले का मुरब्बा बनाने का तरीका (How to make Amla Murabba)

  • सबसे पहले आंवले को धोकर अच्छे से धो लें और फिर सुखा लें.
  • एक गहरा पैन लें और उसमें पर्याप्त पानी डालें, मध्यम आंच पर पानी गर्म करें. जब पानी में बुलबुले बनने लगें तो गर्म पानी में आंवला डालें. मिश्रण को 5-6 मिनट तक उबालें.
  • फिर, आंच से उतार लें और पैन को ढक्कन से कुछ मिनट के लिए ढक दें. अब छलनी से छान कर सभी आंवले बाहर निकाल लें. एक-एक कर सभी आंवले में काटे वाली चम्मच को मदद से 15-20 छेद करें ताकि रस इसके अंदर तक जा सकते.
  • चाशनी तैयार करने के लिए एक मीडियम पैन लें और उसमें चीनी के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं. उबले हुए आंवले को चीनी के ऊपर डालिये और मध्यम आंच पर पकाइये.
  • जब चाशनी शहद जैसी गाढ़ी हो जाए और आंवला अच्छी तरह पक जाए तो आंच धीमी कर दें और इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें. अगर चाशनी अभी भी पतली लग रही है तो इसे दोबारा गाढ़ा होने तक पकाएं.
  • जब आंवला-चीनी की चाशनी शहद जैसी गाढ़ी हो जाए तो इसमें इलायची, काली मिर्च, काला नमक, केसर मिलाएं. सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और जार में भर कर स्टोर कर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?
Topics mentioned in this article