Saffron Water Benefits: गुणों की खान है केसर का पानी, यहां जानें इसे पीने से मिलने वाले अद्भुत फायदे

Saffron Water Benefits: केसर एक ऐसा मसाला है जिसे दुनिया भर में सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है. केसर को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. केसर को सुंदरता बढ़ाने से लेकर शरीर को सेहतमंद रखने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Saffron Water Benefits In Hindi: केसर एक ऐसा मसाला है जिसे दुनिया भर में सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है. केसर को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. केसर को सुंदरता बढ़ाने से लेकर शरीर को सेहतमंद रखने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि केसर में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. आपने केसर दूध को कई बार ट्राई किया होगा. लेकिन क्या आप केसर पानी (Kesar Water Benefits) से मिलने वाले फायदे जानते हैं. अगर नहीं तो जरूर जान लें. केसर पानी (Kesar Pani) का सेवन वजन को घटाने में मददगार माना जाता है. इतना नहीं इससे पाचन को बेहतर करने और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में भी मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं केसर पानी पीने से होने वाले फायदे.

केसर पानी पीने के फायदे- Kasar Pani Peene Ke Fayde:

1. पीरियड्स-

पीरियड्स के दौरान कई लोगों को काफी दर्द सहन करना पड़ता है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आपको बता दें कि केसर के पानी का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. 

Basant Panchami 2023 Bhog: बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं उनके प्रिय ये 5 भोग, बरसेगी ज्ञान की देवी की कृपा

Advertisement

2. स्ट्रेस-

केसर में मौजूद गुण जैसे क्रोकिन, क्रोसोटिन, सफ्रानल आदि. शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम कर सकते हैं. अगर आप स्ट्रेस महसूस करते हैं तो आप केसर के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

Green Chili Benefits: मोटापा कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, जानें हरी मिर्च खाने के कमाल के फायदे

Advertisement

3. वजन घटाने-

केसर में मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा शरीर का वजन कम करने में मदद कर सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना केसर के पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. स्किन-

स्किन के लिए केसर को काफी गुणकारी माना जाता है. सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप स्किन पर कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं. रोजाना केसर के पानी का सेवन कर स्किन को स्मूद और शाइनी बनाया जा सकता है.

कैसे बनाएं केसर का पानी- How To Make Saffron Water At Home:

  • केसर का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक चुटकी यानि 5-6 केसर की कलियां लेकर रात भर के लिए भिगो दें. 
  • इसके बाद अगली सुबह इस पानी में इलायची पाउडर डालकर उबाल लें.
  • जब ये अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर कप में निकाल लें.
  • इस पानी में आप स्वाद बढ़ाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • केसर पानी बनकर तैयार है इसे आप ठंडा या गुनगुना पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह