डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार है रागी डोसा-Recipe Inside

Ragi Dosa Recipe: साउथ इंडियन फूड की बात करें तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है डोसा. स्वादिष्ट मसालों से लोडेड उन पतले और कुरकुरे क्रेप्स का एक पीस आपको हैवेन तक पहुंचा देता है. गरमा गरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाने से यह एक पौष्टिक मील बन जाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
R

Ragi Dosa Recipe: साउथ इंडियन फूड की बात करें तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है डोसा. स्वादिष्ट मसालों से लोडेड उन पतले और कुरकुरे क्रेप्स का एक पीस आपको हैवेन तक पहुंचा देता है. गरमा गरम सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाने से यह एक पौष्टिक मील बन जाता है. डोसा आमतौर पर पिसी हुई काली दाल और चावल के फर्मेंटेशन बैटर से बनाया जाता है. हालांकि, यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो ऐसी डाइट को फॉलो करना महत्वपूर्ण है जो आपके ब्लड शुगर के लेवल में वृद्धि का कारण न बने. डायबिटीज रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी डाइट से प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट को खत्म कर दें और इसके बजाय अपने फूड में अधिक साबुत अनाज शामिल करें. रागी एक ऐसा साबुत अनाज है जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

इसे ध्यान में रखते हुए, यहां हम आपके लिए एक रागी डोसा रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके डायबिटीज डाइट के लिए एक बढ़िया एक्स्ट्रा हो सकता है. यह डोसा दो आटे - रागी के आटे और चावल के आटे को मिलाकर बनाया जाता है. इस डोसे को आप ब्रेकफास्ट में बना सकते हैं या दिन में कभी भी खा सकते हैं. इसे सांबर के बाउल के साथ पेयर करें और आनंद लें! नीचे दी गई रेसिपी देखें:

क्या रागी ब्लड शुगर कम करती है? Does Ragi Reduce Blood Sugar?

रागी फाइबर से भरपूर और पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो इसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक फायदेमंद बनाती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि यह ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करता है और डायबिटीज से जुड़े ऑक्सीडेटिव तनाव से राहत देता है. यह हमारी क्रेविंग को दूर रखने में भी मदद करता है और पाचन गति को बनाए रखता है. 

Advertisement

Urad Chana Dal Soup: सर्दियों के लिए बेस्ट है उड़द चना दाल सूप, यहां देखें आसान रेसिपी

रागी डोसा कैसे बनाएं- How To Make Ragi Dosa Recipe:

सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें और उसमें रागी का आटा, चावल का आटा, हरा धनिया, हरी मिर्च, प्याज और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं. धीरे-धीरे पानी मिलाते हुए गाढ़ा बैटर तैयार कर लें. दो घंटे के लिए अलग रख दें. 

Advertisement

Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर सेहत को मिलेंगे ढ़ेरो फायदे, जानें शलजम का सूप बनाने आसान रेसिपी

Advertisement

तड़का बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई, जीरा और करी पत्ता डालें. जब ये फूटने लगे तो तड़का बैटर में डालें. अब धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और इसे तेल से ग्रीस कर लें. गर्म होने पर, एक कलछी भर बैटर डालें और एक पतला डोसा बनाने के लिए गोलाकार आकार के साथ समान रूप से फैलाएं.

Advertisement

इसे एक तरफ से पकने दें. पकाते समय किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें. क्रिस्पी होने पर पलट दें और दूसरी तरफ से भी पकाएं. गर्म - गर्म परोसें! रागी डोसा तैयार है!

रागी डोसा की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

ब्लड शुगर के लेवल को घर पर मैनेज करने के लिए इस सिंपल रेसिपी को आजमाएं और नीचे दिए गए कमेंट में अपना एक्सपीरिएंस साझा करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video