Quick Weight Loss Snacks: चुटकियों में और बहुत कम तैयारी के साथ बनने वाले 5 स्वादिष्ट माइक्रोवेब स्नैक्स, आज ही करें ट्राई

Weight Loss Snacks: अगर आप उन लोगों में से हैं जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और जल्दी और आसानी से बनने वाले स्नैक की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां जानिए ऐसे क्विक स्नैक्स जो वेट कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

Quick Microwave Snacks: अगर कोई एक किचन इक्विपमेंट है जिसने हमारे जीवन को आसान बना दिया है, तो वह माइक्रोवेव है. 1940 के दशक में इसके आविष्कार के बाद से यह हमारे घरों में 'जरूरी' उपकरणों में से एक रहा है. जहां पहले हम इनका इस्तेमाल सिर्फ खाने को दोबारा गर्म करने के लिए करते थे, वहीं थोड़ी क्रिएटिविटी के साथ अब हम माइक्रोवेव में हर तरह की रेसिपी बनाने में कामयाब हो गए हैं और माइक्रोवेव में खाना पकाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे हमारा काफी समय बचता है. इसलिए अगर आप उन लोगों में से हैं जो वेट लॉस जर्नी पर हैं और क्विक और आसान स्नैक रेसिपी की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं.

हार्ट हेल्थ, आंखों की रोशनी और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए बेहतरीन, जानें 5 फायदे

यहां कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स की लिस्ट है जो इस अद्भुत इक्विपमेंट की मदद से बनाई जा सकती हैं. वे न केवल बनाने में आसान हैं बल्कि आपके वेट को भी कम करने में मदद कर सकती हैं.

वजन घटाने के लिए 5 माइक्रोवेव स्नैक्स | 5 Microwave Snacks For Weight Loss

1) माइक्रोवेव ढोकला

यह गुजराती व्यंजन न केवल भारत में पसंदीदा है, बल्कि दुनिया भर में इसके प्रशंसक हैं. यह लाइट स्नैक्स मेहमानों के आने पर शाम के लिए एकदम सही है. ढोकला का यह माइक्रोवेव वर्जन केवल 15 मिनट के अंदर बनाया जा सकता है. माइक्रोवेव ढोकला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर सेहत को मिलेंगे ढ़ेरो फायदे, जानें शलजम का सूप बनाने आसान रेसिपी

2) माइक्रोवेव पनीर टिक्का

पनीर टिक्का सभी एज ग्रुप के बीच बहुत पसंद किया जाने वाला ऐपेटाइजर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप यही रसीला पनीर टिक्का माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं? आपको बस इतना करना है कि पनीर क्यूब्स को मसाले और दही में मैरिनेट करना है और फिर उन्हें माइक्रोवेव-फ्रेंडली प्लेट में रखना है और 8-10 मिनट तक पकाएं. माइक्रोवेव पनीर टिक्का की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

3) माइक्रोवेव तंदूरी चिकन

यह रेसिपी सभी चिकन प्रेमियों के लिए है! आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हम इस स्वादिष्ट स्नैक को माइक्रोवेव में कितनी आसानी से पका सकते हैं. माइक्रोवेव तंदूरी चिकन शाम को अपने दोस्तों और परिवार के साथ खाने के लिए एकदम सही है. माइक्रोवेव तंदूरी चिकन की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ये 7 Desi Indian Foods हैं बेहद फायदेमंद

4) पके हुए आलू

पके हुए आलू पसंद हैं लेकिन ओवन नहीं है? बेक्ड आलू की इस रेसिपी को बनाने के लिए ओवन की जरूरत नहीं है. बस एक तेज चाकू से आलू में चारों तरफ छेद कर दें और कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें. एक बार हो जाने के बाद इसके ऊपर कुछ बटर, दही और गर्म सॉस डालें.

Advertisement

5) उबली हुई सब्जियां

इस डिश को बनाने के लिए बस अपनी पसंदीदा सब्जियों को काट लें और उन्हें पानी में डुबो दें. उबली हुई सब्जियों का एक स्वादिष्ट कटोरा आपकी भूख को दूर रखने के हेल्दी तरीकों में से एक है. आप उन्हें ऐसे ही खा सकते हैं या उन्हें अपनी पसंदीदा तंदूरी डिश के साथ एड कर सकते हैं.

इन स्वादिष्ट माइक्रोवेव स्नैक्स को आजमाएं और उन्हें अपने वेट लॉस डाइट में शामिल करें. हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद आया.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!