Pulses For Heart Health: दिल को दुरुस्त रखने में मददगार हैं ये चार दालें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Best Pulses For Heart Health: दाल में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. दाल शरीर में भरपूर पोषक तत्व देने के साथ ही वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Pulses For Heart Health: हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. दालें हमारे हार्ट के लिए अच्छी मानी जाती हैं. दालों को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. दाल शरीर में भरपूर पोषक तत्व देने के साथ ही वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि ऐसी कौन सी दाल का सेवन करें, जो हमारे शरीर के साथ हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं, तो आपकी इस परेशानी का हल यहां है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये दालें- Eat These Pulses For Heart Health:

1. अरहर दाल-

अरहर की दाल को तूअर की दाल भी कहते हैं. अरहर दाल में पर्याप्त मात्रा में एमिनो एसिड, प्रोटीन पाया जाता है. रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. 

Matar Mushroom Recipe: डिनर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल मटर मशरूम, तारीफ करते नहीं थकेंगे फैमिली वाले...

2. उड़द दाल-

भारतीय दालों की लिस्ट में शामिल उड़द दाल से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती हैं. उड़द दाल पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये स्किन के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है.

Advertisement

3. राजमा-

बच्चों से लेकर बड़ों तक को राजमा और चावल खाना पसंद होता है. राजमा भी एक तरह की दाल है. राजमा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं. जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Vegetable Roti: नाश्ते में पराठा खाकर हो गए हैं बोर तो एक जरूर ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर वेजिटेबल रोटी

Advertisement

4. मूंग की दाल-

मूंग की दाल को सेहत के लिए सबसे फायदेमंद दाल में से एक माना जाता है. मूंग दाल में प्रोटीन, डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. इस दाल को आप अंकुरित करके नाश्ते में खा सकते हैं. इससे शरीर को एनर्जी मिलने के साथ दिल को दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP