Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में हर महिला को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए ये 7 न्यूट्रिएंट्स, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी के दौरान हर मां को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को जरूरी पोषक तत्व मिलना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं 7 इम्यूनिटी बूस्टर न्यूट्रिएंट्स जिन्हें गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी हमारे शरीर के लिए कितनी ज्यादा जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं, क्योंकि यह हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति देने में मददगार है. ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान इम्यूनिटी का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 7 इम्यूनिटी बूस्टर न्यूट्रिएंट्स, जिससे गर्भवती महिला को सबसे ज्यादा इम्यूनिटी मिल सकती हैं.

यहां हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूडस्- Here Are 7 Immunity Booster Foods:

1. विटामिन सी और आयरन

विटामिन सी का सेवन हर प्रेग्नेंट महिला को करना चाहिए. ये हमें आंवला, नींबू, मौसंबी, कीवी, संतरा, और कीनू जैसी चीजों से मिल सकता हैं.  वहीं, आयरन के लिए पालक, मेथी के पत्ते, केल, सरसों के पत्ते और सहजन के पत्तों के का सेवन करें. बीज, सूखे मेवे, लीन मीट और जामुन को डाइट में शामिल कर भी आयरन को बढ़ा सकते हैं. 

Bajra Khichdi Recipe: क्या खिचड़ी का नाम सुनते ही बच्चे बना लेते हैं मुंह, तो उन्हें एक बार जरूर ट्राई कराएं बाजरे की टेस्टी और हेल्दी खिचड़ी

Food for pregnant women: विटामिन सी का सेवन हर प्रेग्नेंट महिला को करना चाहिए.Photo Credit: Pixabay

2. जिंक

जिंक इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है. ये हमें मांस, मछली, अंडे, नट और बीज, पोल्ट्री, मशरूम, अनाज और फलियों से मिल सकता है. 

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

3. प्रोटीन

प्रोटीन प्रेगेनेंसी के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होते हैं जो टी कोशिकाओं, बी कोशिकाओं और इम्यून सिस्टम के एंटीबॉडी बनाते हैं. ये आपको दालों, विभिन्न प्रकार की फलियों, मछली, लीन मीट से मिल सकता है. 

Advertisement

4. लिक्विड

लिक्विड डाइट शरीर के खून को बढ़ाने, टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में मदद कर सकती है. इसमें आप ताजा पानी, घर का बना सूप और जड़ी-बूटियों और मसालों से बने काढ़े सहित नारियल पानी और फ्रूट जूस ले सकते हैं.

5. आयोडीन

बच्चे के शारीरिक विकास, हार्मोन और एंजाइम के लिए आयोडीन की जरूरत होती है. ये हमें सी फूड जैसे- मछली, अंडे, समुद्री शैवाल, डेयरी प्रोडक्ट्स और  आयोडीन युक्त नमक से मिल सकता है.

Advertisement

6. मसाले

मसालों में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी, इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, जीरा, धनिया और मेथी का नियमित सेवन करना चाहिए. 

Bread Dosa Recipe: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना तो 5 मिनट में ऐसे बनाएं इंस्टेंट डोसा

Advertisement

7. कैल्शियम और विटामिन डी

कैल्शियम और विटामिन डी मां और बच्चे की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. डेयरी उत्पाद, सोया उत्पाद, रागी और ब्रोकली जैसे स्रोत कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. वहीं, सूरज की रोशनी, अंडे, मछली, डेयरी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections 2024 | हरियाणा का सियासी रण: 10 हॉट सीट का पूरा समीकरण