Peeling Almonds Made Easy: बादाम छीलने का बेस्‍ट और आसान तरीका, घंटों का काम होगा मिनटों में, यहां हैं Easy Hacks

आज हम आपके लिए पांच ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इन सेहत भरे छोटे-छोटे बादामों के छीलकों को बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
इन पांच तरीकों की मदद से आसान है बादाम का छिलका निकालना.

How to peel almond skin in easy steps: बादाम उन चुनिंदा ड्राई-फ्रूट्स में शामिल है, जो स्वाद के साथ-साथ अच्छी सेहत भी प्रदान करता है. हर तरह की मिठाइयों को बनाने में या उनकी सजावट के लिए उपयोग किया जाने वाला बादाम जितना फायदेमंद है, उसे छीलना उतना ही मुश्किल भरा काम है. लेकिन आज हम आपके लिए पांच ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप इन सेहत भरे छोटे-छोटे बादामों के छिलकों को बड़ी ही आसानी से निकाल सकते हैं. हालांकि, इन हैक्स से बादाम के छिलके को निकालने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन इनकी मदद से आप बिना किसी मेहनत मशक्कत के इस मुश्किल काम को पूरा कर सकते हैं.

आइए जानते हैं बादाम को आसानी से छीलने के इन अनोखे तरीकों को-  

Photo Credit: iStock

बादाम को आसानी से छीलने के 5 तरीके | Here Are 5 Hacks to Easily Peel Almonds:


हैक 1: उबालने की विधि


किसी बर्तन में थोड़ा पानी लेकर धीमी आंच पर बादाम को एक मिनट तक उबाल लें और फिर तुरंत ही उन्हें ठंडे पानी में डाल दें. इस विधि से अचानक हुए थर्मल बदलाव के कारण बादाम के छिलकों की पकड़ ढीली हो जाएगी. इसके बाद बादाम के एक सिरे को हल्के से दबाने मात्र से ही उसका छिलका निकल जाएगा.

जोमैटो पर वसूला खाने जितना ही पैकेजिंग चार्ज, महिला ने की शिकायत, फूड डिलीवरी ऐप ने दिया हैरान करने वाला जवाब

Advertisement



हैक 2: भिगोने की विधि


बादाम का छिलका उतारने की यह सबसे आम विधि है. इसमें बादामों को केवल रात भर पानी में भिगोने मात्र से ही सुबह उनके छिलके बड़ी आसानी से निकल जाते हैं. वहीं अगर आप रात को इसे भिगोना भूल भी गए तो आप गर्म पानी में केवल आधे घंटे भी बादाम को भिगोकर इसके छिलके आसानी से निकाल सकते हैं.

Advertisement


हैक 3: रोलिंग विधि

इस विधि से बादाम का छिलका निकालने के लिए आपको केवल एक साफ तौलिये की जरूरत होगी. इसमें बादामों को रखकर तौलिए को मोड़ लें और फिर उसे आगे-पीछे घुमाएं और धीरे से दबाएं. घर्षण और दबाव की वजह से बादाम के छिलके बादाम से अलग हो जाएंगे. हालांकि, इस विधि का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक ताकत से ना दबाएं.

Advertisement

हैक 4: माइक्रोवेव विधि


अगर आपको बादाम का छिलका निकालने की बेहद जल्दी है तो यह माइक्रोवेव विधि आपका सबसे ज्यादा समय बचा सकती है. इस विधि से बादाम के छिलके को निकालने के लिए एक गीले पेपर टॉवेल पर बादामों को फैला दें और उन्हें एक और गीले पेपर टॉवेल से ढक कर 10-15 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रख दें. माइक्रोवेव की गर्मी की वजह से गीले टॉवेल की नमी बादाम के छिलकों के साथ क्रिया करती है, जिससे उन्हें निकालना बेहद आसान हो जाता है.  

Advertisement

क्‍यों यूके की महिला ने फ्लाइट में खरीदे पीनट्स के 48 पैकेट, वजह जानकर शर्तिया चौंक जाएंगे...

हैक 5: फ्रिज और निचोड़ने की विधि

इस विधि में सबसे पहले बादामों को कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में रखें. कुछ घंटों बाद जब वे ठंडे हो जाएं, उन्हें टॉवेल के बीच रखकर दबाएं. इससे बादाम के भीतर जमा पानी फैल जाएगा और उसका छिलका ढीला होकर बड़ी आसानी से निकल जाएगा.

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu BSP Chief की सरेआम हत्या, पुलिस हिरासत में 8 आरोपी
Topics mentioned in this article