पीले दांतों को चमकदार बनाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Peele Dant Kaise Saaf Kare: पीले दांतों की समस्या से परेशान हैं तो आप इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

दांतों में धीरे धीरे बढ़ने वाला पीलापन न सिर्फ हमारी चिंता बढ़ाता है बल्कि, कई बार ये हमें अहसज भी महसूस कराता है. दांत पीले होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, धूम्रपान, शराब का सेवन और अत्यधिक कैफीन के सेवन, खराब लाइफस्टाइल आदि. दांतों को शाइनी बनाने के लिए दांतों को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. मज़बूत दांतों और मसूढ़ों से दांतों की ब्राइटनेस बढ़ने लगती है. विटामिन ए, सी और ई के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और फासफोरस से भरपूर चीजों का सेवन कर दांतों को चमकदार बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को करें डाइट में शामिल.

दांतों को चमकदार बनाने के लिए क्या खाएं- (Peele Dant Safed Karne Ke Liye Kya Khaye)

1. कमल ककड़ी-

कमल ककड़ी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर और आयरन समेत एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कमल ककड़ी दांतों को मजबूत बनाने के साथ चमकदार बनाने में भी मददगार है. पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए कमल ककड़ी को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान 

2. हरी सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ए, सी, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर सब्जियों को डाइट में शामिल कर दांतों को चमकदार बना सकते हैं. दांतों को मजबूत बनाने में भी मददगार हैं हरी सब्जियां.

Advertisement

3. ड्राई फ्रूट्स और सीड्स-

बादाम, काजू, अखरोट और सीड्स में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो सेहत ही नहीं दांतो को भी चमकदार बनाने में मददगार हैं. रोजाना इनका सेवन कर दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Advertisement

4. ब्रोकली-

ब्रोकली एक हरी सब्जी है ये गोभी की तरह ही दिखती है. ब्रोकली में मौजूद विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा प्लाक के खतरे को कम कर इनेमल को मज़बूत बनाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD