Immunity बढ़ाने से लेकर ठंड से बचाने और Joint Pain दूर करने तक में मददगार हैं ये 5 तरह के लड्डू, यहां है रेसिपी

Laddu Recipes: ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं आम होती हैं. ठंड बढ़ने से जोड़ों का दर्द भी बढ़ जाता है और इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. ऐसे में कुछ घरेलू खान-पान आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
L

सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को सर्दी, जुकाम, बुखार से लेकर, वायरल, कमर दर्द, शरीर में दर्द, जोड़ों का दर्द जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं. कई लोगों को जोड़ों का दर्द इस कदर परेशान करता है कि दवाइयां भी उतना असर नहीं करती, जितना नॉर्मल दिनों में करती हैं. ठंड के मौसम में बॉडी की इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाती है. ऐसे में सही खानपान इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे लड्डूओं की रेसिपी, जिनसे जोड़ों का दर्द कम होगा, इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग बनेगा.

यहां 5 सेहतमंद लड्डू रेसिपीज- Here Are 5 Winter Special Laddu:

1. गोंद का लड्डू

सर्दी के मौसम में गोंद का लड्डू शरीर को गर्म रखता है. इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिल सकती है. 

Immunity: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

सामग्री

1 कप - खाने वाला गोंद

डेढ़ कप - आटा

1 कप - देसी घी

1 कप - पिसी चीनी

50 ग्राम - बादाम छोटे पीस

50 ग्राम - काजू छोटे पीस

50 ग्राम - पिस्ता छोटे पीस

50 ग्राम  - तरबूज के बीज

बनाने का तरीका

सबसे पहले घी में गोंद डालकर अच्छी तरह से फ्राई करें. गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाने पर, उसे गैस से हटा कर ठंडा होने दें. इसके बाद, इसे कूट लें या मिक्सी में पीस लें. फिर आटे को घी में डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें. इसके बाद, इसमें गोंद, काजू के पीस, तरबूज के बीज, पिस्ता, और बादाम के पीस डालें. अब इसे अच्छे से मिलाकर गैस को बंद कर दें. इसके बाद, इस मिश्रण में स्वाद के हिसाब से चीनी मिला दें. चीनी पिघल जाने का बाद, मिश्रण को आंच से उतार दें और हल्का ठंडा होने पर लजीज लड्डू बनाकर सब को खिलाएं.

Advertisement

मिनटों में घर पर कैसे बनाएं टेस्टी राजगिरा चिक्की-Recipe Inside

2. तिल के लड्डू

सर्दी के मौसम में सभी लोगों को तिल जरूर खाना चाहिए. ये शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत कर सकता है.

सामग्री

250 ग्राम - तिल

250 ग्राम - गुड़

काजू के पीस

बादाम के पीस

पिसी हुई छोटी इलाइची

2 छोटी चम्मच - घी  

बनाने का तरीका

साफ तिल को हल्के ब्राउन रंग का होने तक भून लें. इसे प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें. भुने हुए तिल से करीब आधे तिल को कूट लें. इसके बाद, कड़ाही में घी गर्म करके गुड़ डालें. गुड़ पिघल जाने पर आंच को बंद कर दें. गुड़ ठंडा हो जाने के बाद उसमें तिल मिलाएं. काजू और बादाम के पीस को भी मिला करें. अब इसमें इलाइची पाउडर डालें और गोल-गोल लजीज लड्डू बना लें.

Advertisement

3. मेथी के लड्डू

सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए सभी को मेथी का लड्डू जरूर खाना चाहिए. यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है और शरीर को भी गर्म रख सकता है.

Advertisement

सामग्री

मेथी दाना-50 ग्राम

दूध-आधा लीटर

आटा-300 ग्राम

घी - 250 ग्राम

बादाम छोटे पीस

काली मिर्च - 8 से 10

जीरा पाउडर - 2 छोटी चम्मच

सोंठ पाउडर - 2 छोटी चम्मच

छोटी इलाइची - 10-12

दालचीनी - 4 टुकड़े

जायफल - 2

चीनी या गुड़ - 300 ग्राम

पीनट बटर- 2 चम्मच

गोंद -पीसी हुई

बनाने का तरीका

साफ मेथी को अच्छे से पीस लें और रात भर के लिए पानी में भिगोकर रखे दें. भीगी हुई मेथी को घी में भून लें. इसके बाद, घी में आटे को ब्राउन रंग का होने तक भून लें. अब गर्म घी में गुड़ को मिलाकर चाशनी बना लें. अब इसमें सोंठ पाउडर,  जीरा पाउडर, बादाम, काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और इलाइची डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमें मेथी, आटा और गोंद मिला कर लड्डू बनाएं और सबको खिलाएं.

Advertisement

Orange Benefits: संतरा खाने के 1, 2 नहीं बल्कि अनगिनत हैं फायदे, यहां है लिस्ट

4. ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

सामग्री

खजूर

किशमिश

काजू

पिस्ता

बादाम

इलायची पाउडर

देसी घी

गुड़ – स्वादानुसार

बनाने का तरीका

स्वाद में लजीज ड्राई फ्रूट्स का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज अलग कर दें. फिर काजू, बादाम, और पिस्ता को छोटे-छोटे पीस में काट लें. आप मिक्सी में इन्हें अच्छे से पीस लें. खजूर को भी पीस लें. अब एक पैन में थोड़ा सा घी डालें और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को हल्का ब्राउन होने तक भूनें. अब इसमें पिसा खजूर डालकर अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद गुड़ मिला लें. फिर इलाइची पाउडर मिला लें. खजूर के तेल छोड़ने पर गैस को बंद कर दें. अब मिश्रण को ठंडा होने दें और लजीज लड्डू बनाकर सबको खिलाएं.

5. प्रोटीन के लड्डू

सामग्री

ओट्स-1/4 कप

ड्राई फ्रूट्स-1कप

किशमिश-2 चम्मच

खजूर-1/4 कप

घी- 2 चम्मच

प्रोटीन लड्डू बनाने का तरीका

ओट्स का आटा और ड्राई फ्रूट्स को लेकर सूखा भून लें और उन्हें अलग रख लें. अब मिक्सर में खजूर और सूखे मेवे को अच्छी तरह से पीस लें. अब पैन में घी डालकर ओट्स और खजूर और मेवे को मिलाकर हल्का भून लें. अब लड्डू बनाएं और खाएं. चाहे तो इसमें पीनट बटर को भी मिलाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Supreme Court: चाइल्ड पोर्न देखने या डाउनलोड करने को SC ने POCSO के तहत माना अपराध