Kitchen Tips: क्या आप भी चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियां को फेंक देते हैं? तो यहां जानें किस तरह है उपयोगी

चाय बनाने के बाद आप भी बची हुई पत्तियों को फेंक देते हैं. अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो यहां जाने बची हुई चाय की पत्ती आपके लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
बची हुई चाय की पत्तियों के बेमिसाल फायदे होते हैं.

Leftover Tea Leaves Use: चाय के शौकीन लोगों को चाय पीने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं होती है. दिन में किसी भी समय वो चाय के मजे ले ही लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय को बनाने के बाद उसमें बची हुई पत्ती जिसे आप बेकार समझकर छोड़ देते हैं वो आपके लिए कितनी उपयोगी हो सकती है. हमने कभी यह महसूस नहीं किया कि हम लोग जिस चीज को बेकार समझकर फेंक देते हैं वो वास्तव में रसोई में अन्य कार्यों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है. खाना पकाने से लेकर साफ-सफाई तक, बची हुई चाय की पत्तियों को फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं चाय बनाने के लिए पहले इस्तेमाल किए जाने के बाद भी चाय की पत्तियों का उपयोग कैसे किया जा सकता है.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन, Belly Fat भी होगा कम

बची हुई चाय की पत्तियों का उपयोग करने के 5 बेहतरीन तरीके:

1. सीज़न योर सलाद

यह सुनने में आपको भले ही अजीब लगे, लेकिन चाय की पत्तियां वास्तव में आपके सलाद को एक तीखापन देती हैं. आप बची हुई चाय की पत्तियों को सीधे अपने सलाद में डाल सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि आपने जिस दिन उन्हें बनाया गया था उसी दिन उनका उपयोग करें.

Advertisement

2. अचार के रूप में प्रयोग करें

चाय की पत्तियां एक बेहतरीन पिकिंग एजेंट बनाती हैं. शायद आपको इस बात पर विश्वास ना हो लेकिन ये बात बिल्कुल सच है. बस आपको इसके लिए इस्तेमाल की हुई चायपत्ती में तेल, नींबू का रस और नमक मिलाकर एक मेसन जार में रख दें. इसे एक हफ्ते के लिए ऐसे ही रखा रहने दें और इसके बाद आप इसे अचार के रूप में या अपने सैंडविच, सलाद के साथ भी खा सकते हैं.

Advertisement

वीकेंड को बनाना है खास तो इस बार बनाएं मोती बिरयानी, यहां देखें ये स्पेशल रेसिपी


Photo Credit: iStock

3. रसोई की सतहों को साफ करें

रसोई की सतहों पर हमेशा चिकनाई जम जाती है, ऐसे में चाय की बची हुई ये पत्तियां आपके काम आ सकती हैं. बस आपको गीली चाय की पत्तियों को काम की सतहों और चॉपिंग बोर्ड पर रख कर, धीरे से रगड़ें और हमेशा की तरह साफ करें. चाय की पत्तियां मैल, गंदगी, ग्रीस और बदबू को साफ़ कर देंगी. आप अपने बर्तनों और कटलरी से दाग और गंध को दूर करने के लिए भी पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement

4. डिओडोराइज़ रेफ्रिजरेटर

क्या आपका फ्रिज खोलते ही उसमें रखी सभी चीजों की महक एक साथ आने लगती है? बता दें कि चाय की पत्तियां खराब गंध को सोखने के लिए जानी जाती हैं. अपनी बची हुई चाय की पत्तियों को सुखाकर मलमल के कपड़े में बांध कर फ्रिज में रख दें. आप इसका उपयोग माइक्रोवेव और ओवन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं.

Advertisement

5. बेक करते समय

कुकीज़, केक और मफिन जैसे अपने बेक्ड गुड्स में भी चाय का पत्तियों का उपयोग किया जा सकता है. बस अपने बेकिंग बैटर में कुछ इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियां डालें और एक अनोखे और अलग स्वाद के साथ चाय से बने डेजर्ट का आनंद लें.
 


 

Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार
Topics mentioned in this article