Kanji Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर पाचन को बेहतर रखने तक में मददगार है कांजी, यहां जानें आसान रेसिपी और फायदे

Kanji Benefits: सर्दी के मौसम में अगर खुद को फिट और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो कांजी ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और पाचन भी दुरुस्त बन सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
Kanji Recipe: ठंड के मौसम में बेस्ट डाइजेस्टिव ड्रिंक है कांजी

कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में हैं. सर्दी के मौसम में बीमारियों का भी ज्यादा खतरा होता है. सर्दी, जुकाम और वायरल जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे में अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो इन बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं. आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कांजी ड्रिंक मददगार होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशियन स्पेशियलिस्ट के मुताबिक, सर्दी के दिनों में अगर हर दिन इसका सेवन किया जाए तो कई तरह की बीमारियां भी दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं क्या है कांजी ड्रिंक और यह किस तरह सेहत को बेहतर बनाती है.

सेहत के लिए रामबाण है कांजी- Health Benefits Of Kanji:

न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक, सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए कांजी का सेवन हर दिन करना चाहिए. यह गाजर, चुकंदर, राई, हींग जैसी चीजों को मिलाकर बनता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कांजी में प्रो-बायोटिक्स से भरपूर तत्व पाए जाते हैं जो कि इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं. आंत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी यह दूर कर सकता है. 

Winter Melon Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने ही नहीं इन फायदों से भी भरा है विंटर मेलन, यहां है पूरी लिस्ट

Advertisement

कैसे बनाएं कांजी ड्रिंक- How To Make Kanji Drink At Home:

गाजर से बनी कांजी ड्रिंक काफी फायदेमंद मानी जाती है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और छोटी-मोटी बीमारियां दूर होती हैं. अगर आप घर पर गाजर का कांजी बनाना चाहते हैं तो इसकी रेसिपी बेहद आसान है. 

Advertisement

Gingerbread Cookies: बच्चों के लिए बनाना है कुछ स्वादिष्ट तो झटपट घर पर ऐसे बनाएं जिंजरब्रेड कुकीज़

ये है रेसिपी- 

  • सबसे पहले तीन कप पानी लेकर उबालें.
  • जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें गाजर डालकर उसे थोड़ी देर उबाल लें.
  • जब गाजर उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
  • अब किसी बर्तन में स्वाद के हिसाब से नमक और थोड़ा सा राई पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं.
  • अब इस मिक्चर को किसी बोतल में भरकर रख लें.
  • दो से तीन दिनों तक इसे धूप में रखें और अच्छी तरह धूप लगने दें.
  • अब कांजी तैयार है. इसे एक गिलास में निकालें और कुछ फर्मेंटेड गाजर डालकर यूज में लाएं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना