प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज दूर करने के रामबाण उपचार, सुबह उठते ही साफ हो जाएगा पेट, निकल जाएगी सारी गंदगी

Kabj Hone se kaise bache: कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए प्रेमानंद महाराज ने बताया है ऐसा उपाय जिसके बाद कभी नही होगी ये समस्या. जानिए दिन की शुरूआत और रात को क्या करने से कब्ज से राहत मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How to Get rid Off Constipation: पेट एक ऐसा अंग है अगर वो सही नहीं रहता है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर दिखाई देता है. पेट खराब होने पर आपका चेहरे पर भी इसका असर साफ नजर आता है. हम कह सकते हैं कि कई बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं. जिन लोगों का पेट सही नहीं रहता है वो कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है जिस वजह से लोग कब्ज, गैस, अपच, पेट फूलना जैसी समस्याओं का शिकार होते हैं. क्या आप जानते हैं कि इसकी एक वजह ओवर ईटिंग भी है. 

दरअसल जब हम अपनी भूख और क्षमता से ज्यादा भोजन करते हैं तो इसका असर हमारी आंतों पर पड़ता है. हाल ही में प्रसिद्ध महंत प्रेमानंद महाराज जी की एक रील सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें उन्होंने लोगों को बताया है कि कैसे कब्ज से राहत पाई जा सकती है और अपने पेट का ख्याल रखा जा सकता है. उन्होंने लोगों को कंट्रोल में खाना खाने की सलाह दी है. आइए जानते हैं कब्ज से राहत पाने के लिए प्रेमानंद महाराज के बताए गए उपायों के बारे में. 

आपका शरीर भी हो गया है हड्डियों का ढ़ाचा तो आज से ही खाना शुरू कर दें दूध के साथ ये चीज, कुछ ही दिनो में दिखेगा फर्क

Advertisement

ज्यादा खाना खाने से बचें

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. लालच की वजह से ज्यादा खाना खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. ज्यादा खाना आंतों पर असर डालता है, इसलिए हमेशा उतना ही खाएं जो आप आसानी से पचा सकें. 

Advertisement

गुनगुना पानी पिएं

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि कब्ज से राहत पाने के लिए और पेट को ठीक से साफ करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करें. उनके अनुसार वज्रासन में बैठकर धीरे-धीरे गुनगुना पानी पानी और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

मॉर्निंग वॉक

कब्ज से राहत पाने के लिए अपने डेली रूटीन में मॉर्निंग वॉक को जरूर शामिल करें. ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे. इससे आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा और सेहत भी दुरूस्त रहेगी.

Advertisement

क्या ना खाएं 

महाराज के अनुसार ऑयली, मसालेदार खाने से बचना चाहिए. ज्यादा ऑयली और स्पाइसी खाना आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

वर्कआउट

इसके अलावा उन्होंने बताया कि पेट से जुड़ी बीमारियों से बचे रहना है तो अपनी लाइफस्टाइल को भी सही रखें. सही खानपान के साथ रेगुलर वर्कआउट भी करें. 

ईसबगोल

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि इसके अलावा रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी या दूध में एक चम्मच ईसबगोल की भूसी और पिसी हुई हरड़ को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपकी आंतो को मजबूत बनाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Kolkata Rape Case: CBI की जांच सही दिशा में है, जांच के लिए वक्त देना चाहिए