इन 3 तरीकों से करें इन छोटे-छोटे बीज को डाइट में शामिल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हैं मददगार

Sesame Seeds For Hypertension: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है तो तिल के बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. बस ऐसे करें तिल के बीज का सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Seeds For Hypertension: तिल के बीज खाने के फायदे.

Sesame Seeds For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या दुनिया भर में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension) खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है, जिसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर का लेवल अधिक होना या हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है. इसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है तो तिल के बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें तिल को डाइट में शामिल.

तिल में में जिंक, सेलेनियम, कॉपर , आयरन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तिल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें तिल के बीज का सेवन- (How To Use Sesame Seeds For Blood Pressure)

1. सलाद-

सलाद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. अगर आप ब्रेकफास्ट में सलाद खाना पसंद करते हैं. तो अपने सलाद बाउल में तिल को शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. तिल डालने से सलाद का स्वाद और बढ़ जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- दूध में मिला लें किचन में मौजूद ये एक चीज, चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मिल सकती है मदद 

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. स्मूदी-

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग स्मूदी का सेवन करना पसंद करते हैं. फल और सब्जियों से बनी स्मूदी को सेहत और स्वाद से भरपूर माना जाता है. आप अपनी स्मूदी में तिल को शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement

3. सब्जी- 

लचं और डिनर अपनी सब्जी में आप तिल को एड कर सकते हैं. सब्जी में तिल को आप रोस्ट करके एड कर सकते हैं. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस में सत्संग में 87 लोगों की मौत, हादसे की जांच के लिए CM Yogi ने कमेटी बनाई