पिघलने लगेगा बॉडी फैट, पेट भी जाने लगेगा अंदर, बस रोज पी लीजिए इन बीजों से बनी खास चाय

Weight Loss Tea: गुणों का खजाना मेथी मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और वेट लॉस में कारगर मानी जाती है. नियमित रूप से मेथी की चाय पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती हैं. यहां जानिए घर पर कैसे करें तैयार.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Methi Tea for weight loss: डाइट में कुछ फैट बर्न करने वाली चीजें शामिल करना बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप अपना मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो एक्सरसाइज के साथ डाइट फॉलो करना भी जरूरी है. क्या आप जानते हैं कि एक सामान्य सी चाय भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. ढेरों नेचुरल गुणों से भरपूर मेथी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वेट लॉस में मददगार मानी जाती है. रोज मेथी की चाय पीने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं. आइए इसे बनाने का तरीका और इसके दूसरे फायदे भी जान लीजिए.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

मेथी की चाय के लिए सामग्री (Ingredients for Fenugreek Tea)

  • 1 छोटा चम्मच मेथी के बीज
  • 1 कप पानी
  • 1 छोटा चम्मच शहद
  • मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते
  • चाय की पत्तियां

मेथी चाय बनाने का तरीका (Fenugreek Tea Ingredients)

एक छोटा चम्मच मेथी दाना लें और उसे ब्लेंडर में पीसकर पाउडर बना लें. अब एक बर्तन में  पानी, मेथी के बीज का पाउडर, तुलसी की पत्तियां, शहद और रेगुलर चाय की पत्ती डाल कर उसे उबाल लें और फिर इसे कप में छान लें. गरमागर्म पिएं.

Advertisement

हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, दूर हो जाएगा पिगमेंटेशन, चमकने लगेगा चेहरा

मेथी की चाय पीने के फायदे (Benefits of drinking fenugreek tea)

1. दिल के लिए अच्छा है

मेथी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए कारगर मानी जानी है. मेथी के बीजों में एक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन माना जाता है.

Advertisement

2. डायजेशन को हेल्दी रखती है

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके डायजेशन के लिए अच्छा होता है. मेथी की चाय पीने से पाचन संबंधी कई समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, ब्लोटिंग का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

सावन में नहीं खा पा रहे हैं नॉनवेज बिरयानी तो खाएं कटहल की बिरयानी, यहां जानें इसकी आसान रेसिपी

Advertisement

3. डायबिटीज में फायदेमंद

मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को काफी धीमा करने में मददगार साबित हो सकता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News