रेफ्रिजेरेटेड पनीर को कैसे करें नरम, यहां जानें पांच आसान टिप्स

पनीर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी डिश को कितना लंबा या सिम्पल बनाना चाहते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

पनीर निस्संदेह भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय सामग्रियों में से एक है. चाहे वह शाही पनीर हो, पनीर पकोड़ा, रसगुल्ला या पनीर टिक्का, इसका उपयोग कई तरह की स्वादिष्ट करी, नमकीन और यहां तक कि मिठाई बनाने के लिए किया जाता है. पनीर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी डिश को कितना लंबा या सिम्पल बनाना चाहते हैं. हालांकि, आप वास्तव में इसके स्वाद का मजा तब ले सकते हैं जब यह नरम और मुलायम हो. चाहे आप इसे बाजार से खरीदें या घर पर बनाएं, इसे फ्रिज में रखने की जरूरत होती है ताकि यह खराब न हो. अगर पनीर को सही ढंग से न रखा जाए तो इससे आपका पनीर सख्त और रबड़ जैसा हो सकता है. वहीं इसके लिए आप पनीर को नरम रखने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर हैं. यहां हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं जो अगली बार ऐसी समस्या का सामना करने पर आपके काम आएंगे. यहां देखें:

रेफ्रिजेरेटेड पनीर को नरम करने के लिए यहां 5 आसान सुझाव दिए गए हैं:

इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय

इसे ढक कर रख दें

आपका पनीर नरम रहे यह सुनिश्चित करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप यह है कि इसे फ्रिज में ढक कर रखें. इसे हमेशा एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें. रेफ्रिजरेटर के अंदर कठोर हवा के संपर्क में आने से आपके पनीर से सारी नमी निकल सकती है.

इसे कमरे के तापमान पर लाएं

क्या आप पनीर को फ्रिज से निकालने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए! इसे पकाने से कम से कम 2-3 घंटे पहले निकाल लें. इससे पनीर कमरे के तापमान पर आकर अपने आप नरम हो जाता है.

Advertisement

गर्म पानी में डिप करें

अगर आपके पास समय की कमी है, तो यह टिप आपके काम आ सकती है! पनीर के टुकड़े को क्यूब्स में काट लें और उन्हें गर्म पानी की एक बाउल में डुबो दें. पानी पनीर को ढकने के लिए पर्याप्त होना चाहिए (इसे डूबने न दें।) सुनिश्चित करें कि इसे 5 मिनट से ज्यादा समय के लिए भिगोकर न रखें क्योंकि इससे पनीर भुरभुरा हो जाएगा.

Advertisement

इसे स्टीम करें

पनीर को नरम करने का एक और तरीका है इसे स्टीम करें. एक बाउल में थोड़ा पानी उबाल लें. एक उबाल आने के बाद, इसके ऊपर एक छलनी रखें और पनीर क्यूब्स को फैलाएं ताकि वे भाप को सोख लें. ऊपर से ढक्कन लगा दें ताकि भाप बाहर न निकल सके. 10-15 मिनट के बाद, आपके पास सुपर सॉफ्ट और स्पंजी पनीर क्यूब्स होंगे.

Advertisement

अंत में पनीर डालें

अगर आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पकाते समय आपका पनीर नरम रहे, तो शुरुआत में इसे कभी भी अपने व्यंजन में शामिल न करें. यहां तक ​​कि अगर आपने सभी चरणों का पालन करके इसे नरम कर लिया है, तो इसे शुरुआत में ही डालने से पनीर ज्यादा पक जाएगा और यह रबड़ जैसा हो जाएगा.

Advertisement

इन टिप्स को आज़माएं और हमें बताएं कि आपके यह कितने और कैसे काम आई!

स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाने के लिए आजमाएं ये तीन खास तरीके

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल की एयरस्ट्राइक में हमास चीफ Yahya Sinwar की मौत, IDF ने किया दावा