बिना तेल की एक बूंद के घर पर बनाएं आलू लच्छा नमकीन? जानिए इसे बनाने का ट्रेंडी तरीका

Indian Snack Recipes: इस स्वादिष्ट नमकीन रेसिपी को घर पर बनाएं और ग्लिट-फ्री होकर इस टेस्टी नमकीन को मजे से खाएं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Air Fryer Recipe: एयर फ्रायर में बनाएं स्वादिष्ट आलू लच्छा नमकीन.

अगर कोई ऐसा नाश्ता है जिसे हम इंडियन हमेशा खा सकते हैं तो वो है नमकीन. ट्रैवल के दौरान हो, काम के बीच में या फिर शाम को,  हम इसे कभी भी और कहीं भी खा सकते हैं. जब भी कोई नमकीन का पैकेट खोलता है, तो हम उसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. नमकीन की अलग-अलग वैरायटी आती हैं और सभी लोगों को पसंद भी आती हैं. लेकिन आलू लच्छा नमकीन काफी फेमस है, जिसे शायद ही कोई नापसंद करता हो. ये खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है लेकिन इसका एकमात्र ड्राबैक यही है कि इसे डीप फ्राई किया जाता है, जो इसे ज्यादा अनहेल्दी बनाता है. लेकिन रुकिए, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि इसे बनाने का एक हेल्दी तरीका भी है? जी हाँ, यह पॉसिबल है. आपको बस एक भरोसेमंद एयर फ्रायर की जरूरत है, और आप पूरी तरह से गिल्ट-फ्री होकर अपनी पसंदीदा नमकीन का आनंद ले सकते हैं.

Photo Credit: Istock

क्या आलू लच्छा नमकीन हेल्दी है?

यह इस बात पर डिपेंड करेगा कि आप आलू लच्छा नमकीन कैसे बनाते हैं. पुराने तरीके से, इस स्नैक को डीप फ्राई किया जाता है, जिससे इसमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. हालाँकि, आप खाना पकाने के दूसरे तरीकों पर भरोसा करके इसे हेल्दी बना सकते हैं. यह एयर फ्रायर रेसिपी एक ऐसा ही बेहतरीन एक्साम्पल है. यह नमकीन को डीप-फ्राई जैसा ही स्वाद देता है लेकिन कम तेल के साथ. अगर आपके पास एयर फ्रायर नहीं है, तो आप इस नमकीन को बनाने के लिए ओवन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पपीते के पत्ते में ये चीज मिलाकर लगा लें सफेद बालों पर, जड़ से काले होंगे White Hair, शैंपू से धोने पर भी नहीं छूटेगा रंग

Advertisement

आलू लच्छा नमकीन रेसिपी | एयर फ्रायर में आलू लच्छा नमकीन कैसे बनाएं

आलू लच्छा नमकीन की यह रेसिपी इंस्टाग्राम पेज @picklesandwine पर शेयर की गई थी. इसे बनाने के लिए आपको बस चार चीजें और एक अच्छा एयर फ्रायर चाहिए. सबसे पहले आलू को पतली स्ट्रिप्स में काट लें. इन्हें करीब 15 से 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें. ये स्टेप जरूरी है क्योंकि यह आलू से एक्सट्रा स्टार्च हटाने में मदद करता है. एक बार हो जाने पर, उन्हें अच्छी तरह से थपथपाकर सुखा लें और एक बड़े कटोरे में निकाल लें. इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक और तेल डालें. इन्हें अपने एयर फ्रायर बास्केट में डालें और 190 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 12 से 15 मिनट तक एयर फ्राई करें. हवा में तलने से पहले टोकरी में थोड़ा सा तेल डाल लें, नहीं तो आलू की पट्टियाँ चिपक जाएंगी. आप इस आलू लच्छा नमकीन को एक एयर-टाइट कंटेनर में एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Advertisement

यहां देखें रेसिपी वीडियो:

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article