करवाचौथ तक घटाना है वजन तो आज से ही शुरू कर दें ये डाइट, डाइटीशियन ने शेयर किया डाइट प्लान 5 किलो तक होगा Weight Loss

Weight Loss Diet Plan by Dietician: आप भी करवाचौथ के पहले अपना वजन कम करने की सोच रही हैं तो डाइटिशियन का ये डाइट प्लान अभी से कर लें फॉलो. 4-5 किलो वजन हो जाएगा कम.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Weight Loss Tips: करवाचौथ का त्योहार आने वाला है और ये सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे बड़े त्योहारो में से एक है. करवाचौथ को आने में मुश्किल से 15-17 दिनों का वक्त ही बचा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं और कहीं-कहीं पर कुंवारी लड़कियां भी व्रत रखती हैं. शाम को सोलह श्रृंगार करती हैं पूजा करती हैं और चांद को देखने के बाद व्रत का पारण किया जाता है. बता दें कि इस दिन सभी महिलाएं सुंदर दिखना चाहती हैं. जिसके लिए महीने भर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. मेकअप, ब्यूटी ट्रीटमेंट्स से लेकर नए कपड़ों तक सभी चीज की तैयारी होती है. वहीं कुछ महिलाएं इस खास दिन के लिए अपना वजन कम करना चाहती हैं. ताकि वो इस दिन अपनी पसंदीदा ड्रेस में फिट हो सकें. 

इस बात में कोई शक नहीं है कि फिट बॉडी में सुंदरता और बढ़ सकती है. लेकिन कई महिलाएं अपने बिजी शेड्यूल के चलते अपनी बॉडी के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाती है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन भसीन ने एक स्पेशल प्लान शेयर किया है. जिसको अपनाकर आप करवाचौथ तक अच्छा खासा वेट लॉस कर सकती हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर की जिसमें उन्होंने अपना डाइट प्लान शेयर किया है.

इन 6 लोगों को जरूर पीना चाहिए इलायची वाला दूध, फायदे जानकर हर रोज करेंगे सेवन

डाइटिशियन ने शेयर किया वेट लॉस डाइट प्लान

बता दें कि डाइटिशियन खुद भी ये डाइट प्लान शेयर करने वाली हैं. इस डाइट प्लान से आप अच्छा-खासा वजन कम हो सकता है. उन्होंने इस प्लान को तीन पार्ट में डिवाइड किया है. जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के साथ स्माल मील्स भी शामिल हैं. आइए जानते हैं ये डाइट प्लान.

Advertisement

ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट दिन का पहला मील होता है. डाइटिशियन ने नाश्ते के लिए 5 ऑप्शन दिए हैं. जिसमें दो इडली, एक बाउल वेजिटेबल, वेज ओट्स चीला, व्हीट टोस्ट और पनीर भुर्जी, फ्राई मूंग दाल या फिर दलिया जिसमें आप बैरीज जोड़ सकती हैं, ध्यान रखें इसमें शुगर नहीं मिलानी है. नाश्ते के लिए ये सभी फूड आइटम्स बिल्कुल परफेक्ट हैं. 

Advertisement

लंच

ब्रेकफास्ट के बाद लंच आता है. डाइटिशियन ने लंच में एक प्लेट सलाद, छाछ को शामिल करने की सलाह दी. ये दोनों ही आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. इसके अलावा आप एक रोटी और सब्जी खा सकते हैं. 

Advertisement

डिनर 

डिनर को 6 बजे तक कर लेना है. जिसमें आप एक प्लेट सलाद जरूर खाती हैं. इसके बाद स्प्राउट्स की चीला, मूंग दाल चीला, स्टफड पनीर बेसन चीला खा सकते हैं. 

Advertisement

ब्रंच

डाइटिशियन ने बताया कि वो अपनी मील्स के बीच बहुत ज्यादा गैप नहीं रखती हैं. वो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में फ्रूट्स नाशपाती, पपीता या अमरूद खाती हैं. इसके अलावा दिन में 3 कप ग्रीन टी और एक लीटर डिटॉक्स वॉटर भी पिएं.  

इसके बाद देर रात में एक गिलास वेजिटेबल जूस जिसमें अदरक और तीन तरह की सब्जियां शामिल होती हैं. इसके साथ ही हर मील के बाद 10 मिनट की वॉक जरूर करें.

v

करवाचौथ 2024 में कब है ( Karwachauth 2024 Date )

करवाचौथ का त्योहार हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है जो इस बार 20 अक्टूबर को सुबह 6:40 पर शुरू हो जाएगा. वहीं, इसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4:16 पर होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, 20 अक्टूबर को ही करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा और पूजन किया जाएगा. पूजा करने का शुभ मुहूर्त (Puja Shubh Muhurt) शाम 5:40 से लेकर 7:02 तक है, वहीं चंद्रोदय का समय शाम 7:54 पर रहेगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Iran War Breaking News: हूती बागियों का दावा, 'तेल अवीव में ड्रोन से निशाने पर कामयाब हमला'