विटामिन, मिनरल्स से भरपूर सत्तू शरीर को ठंडा रखने के साथ वजन कम करने में भी कर सकता है मदद, जानिए कैसे

Weight Loss: कई पोषक तत्वों से भरपूर सत्तू का गर्मियों में सेवन न सिर्फ आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है बल्कि ये वेट लॉस में भी बेहद फायदेमंद होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
घर पर बनाएं एनर्जी बार.

Sattu Drink: इस भीषण गर्मी में हम ऐसे फूड आइटम्स की तलाश में रहते हैं जो हमारे शरीर को अंडर से ठंडा रखने में मदद करें. इसके साथ ही वो स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनो हों. ऐसे में आप सत्तू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये एक प्रोटीन युक्त फूड है जो शरीर को एनर्जी देने के साथ वेट लॉस में भी मदद करता है. चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान इसका सेवन लाभदायी होता है. ये पोषक तत्वों का एक पावरहाउस भी हैं. इस बात को एक्सपर्ट भी मान चुके हैं. बता दें कि वेट लॉस के लिए इससे बने एनर्जी बार की रेसिपी न्यूट्रिशनिस्ट लीमा महाजन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की थी. आइए जानें सत्तू के फायदे और कैसे ये एनर्जी बार आपके स्नैकिंग गेम को बदल सकते हैं.

Advertisement

सत्तू क्या है? सत्तू किससे बनता है?

सत्तू एक बहुमुखी और पौष्टिक आटा है जो भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न होता है. इसे भुने हुए चने से बनाया जाता है. इसके साथ ही इसे बनाने के लिए और थोड़ा अलग टेस्ट जोड़ने के लिए इसमें कई मसालों और जड़ी-बूटियों को मिलाया जा सकता है. इसे नमकीन और मीठा दोनों तरह से बनाकर खाया जा सकता है.

काम को लेकर आपको भी निकलना पड़ता है बाहर तो डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स, लू छू भी नही पाएगी

Advertisement

सत्तू के स्वास्थ्य लाभ:

सत्तू अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. प्रोटीन, फाइबर और आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, सत्तू में हाई प्रोटीन सामग्री मसल्स बिल्ड करने और बनाने में मदद करती है. जबकि फाइबर डाइजेशन को हेल्दी बनाता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. जो वजन कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाता है, खासकर डायबिटीज वाले लोगों के लिए.

Advertisement
Advertisement

प्रोटीन से भरपूर एनर्जी बार घर पर कैसे बनाएं 

  1. सत्तू को पैन में सूखा भून लीजिये.
  2. भुने हुए आटे को एक कटोरे में निकाल लें, उसमें सीड ट्रेल, ब्लेंडेड खजूर और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.
  3. मिश्रण में पीनट बटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.
  4. मिश्रण को एक सांचे में डालें और कुछ घंटों के लिए जमने दें.
  5. एक बार सेट होने पर, डी-मोल्ड करें और क्यूब्स या बार में काट लें.
     

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में नेता विपक्ष Mallikarjun Kharge वेल में गए, सभापति बोले- दागी हो गया संसदीय इतिहास
Topics mentioned in this article