Hemoglobin लेवल को बढ़ाने के लिए रोज खाएं Iron से भरपूर ये 5 चीजें, नहीं होगी एनीमिया की समस्या

Hemoglobin Rich Food: हीमोग्लोबिन में कमी होने के कारण शरीर में खून की मात्रा घट जाती है. खून कम होने से एनीमिया की समस्या हो सकती है. एनीमिया की समस्या होने पर शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Hemoglobin Rich Food: आयरन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं.

Hemoglobin Rich Food: आज के समय में भारत में अधिकांश महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी देखी जाती है. सबसे पहले तो ये जानते हैं कि हीमोग्लोबिन है क्या? (What Is Hemoglobin) हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है. हीमोग्लोबिन में कमी होने के कारण शरीर में खून की मात्रा घट जाती है. खून कम होने से एनीमिया की समस्या हो सकती है. एनीमिया की समस्या होने पर शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप भी अपने शरीर को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में आयरन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

आयरन से भरपूर फूड्स लिस्ट- Best Iron Rich Food List:

1. चुकंदर-

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर में आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना चुकंदर को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Cooking Tips: डाइट में शलजम को शामिल करने के 5 आसान और बेहतरीन तरीके

2. मूंग दाल-

दाल सेहत के लिए कितनी फायदेमंद मानी जाती है ये हम सभी जानते हैं. मूंग दाल में प्रोटीन और अच्छे कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. रोजाना मूंग दाल को डाइट में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. आप इसे दाल, सूप, खिचड़ी के रूप में खा सकते हैं. 

Advertisement

Breakfast Recipes: क्विक और हेल्दी ब्रेकफास्ट की है तलाश तो 5 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 रेसिपीज

Advertisement
Advertisement

3. मोरिंगा-

मोरिंगा एक ऐसी सब्जी है जिसके पत्ते, जड़, फूल आदि को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में मोरिंगा को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि मोरिंगा की पत्तियों में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Advertisement

4. किशमिश-

किशमिश एक हेल्दी ड्राई फ्रूट्स है जिसे कई तरह की रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि किशमिश आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है.

5. खजूर-

खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. रोजाना 2 खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. आप खजूर और दूध का सेवन भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Citizenship Act: SC के ऐतिहासिक फ़ैसले के क्या हैं मायने, कहां तक दिखेगा असर?