Hair Fall: बाल झड़ने के पीछे हो सकते हैं कोल्ड ड्रिंक और कॉफी, बेहतर Hair Growth के लिए बेस्‍ट हैं ये ड्रिंक्स

Best Foods for Hair Growth: जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में कुछ ऐसी ड्रिंक्स की लिस्ट शेयर की है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. अधिक जानने के लिए पढ़े.

Advertisement
Read Time: 26 mins
B

Hair Care Tips: हम सभी को लंबे, काले, घने और शाइनी बाल पसंद होते हैं. आपके बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. मजबूत और स्वस्थ बाल होना हर किसी का सपना होता है. हम सभी इस बात से सहमत होंगे कि बालों की गुणवत्ता हमारे आनुवंशिकी पर निर्भर करती है, लेकिन उनकी सही तरीके से देखभाल भी बालों (Hair Care Tips) को स्वस्थ रखने में मदद करती है. अब, जब हम बालों की सही केयर की बात कर रहे हैं तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज है तेल, शैंपू और दवाएं. लेकिन इन सभी में केमिकल मिले होते हैं जो हमारे बालों को हानि भी पहुंचाते हैं. लेकिन आप इसकी जगह कुछ घरेलु उपायों (Home Remedies) को अपनाकर भी बालों को हेल्दी रख सकते हैं.

Drinks For Hair Growth: जी हां, हम बात कर रहे हैं हेल्दी फूड (Healthy food) और लाइफस्टाइल की. न्यूट्रिशियनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार, "हम अपने बालों की अच्छी देखभाल के लिए हेल्दी भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं." इसका मतलब है कि हमें अपने दैनिक आहार में क्या शामिल करना है और क्या नहीं करना है, इसके बारे में हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए.

स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं (Best Foods for Hair Growth) 

जर्नल न्यूट्रिएंट्स में पब्लिश हुए एक अध्ययन में खाने की ऐसी चीजों की लिस्ट सामने आई है जो हमारे बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. यह शोध सिंघुआ विश्वविद्यालय बीजिंग के विशेषज्ञों द्वारा किया गया था. उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जो पुरुषों में गंजेपन के जोखिम को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है."

Advertisement

प्याज को बालों पर एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल, जानिए Hair Growth के लिए कैसे लगाएं Onion

Advertisement

Best Foods for Hair Growth: कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जो पुरुषों में गंजेपन के जोखिम को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है.Photo Credit: iStock

Advertisement

कौन सी ड्रिंक्स बालों के झड़ने का कारण बनते हैं?

शोधकर्ताओं ने पुरुषों के एक समूह पर अध्ययन किया और पाया कि मीठी चाय, कॉफी, कोला और एनर्जी ड्रिंक्स बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं.  शोधकर्ताओं ने कहा, "अगर कोई भी पुरूष हर हफ्ते इस तरह के ड्रिंक्स का सेवन एक से तीन लीटर तक करता है तो उनके बालों के झड़ने की संभावना और अधिक बढ़ सकती है."

Advertisement

बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो इन विटामिन की है कमी, आज से यह खाना कर दें शुरू

बालों की ग्रोथ के लिए क्या खाएं

अध्ययन में आगे कहा गया है कि बालों के अच्छे विकास के लिए हेयर फॉलिकल कोशिकाओं को स्वस्थ और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है. अध्ययन में कहा गया है कि पोषक तत्वों को हर रोज अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें "हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, लीन प्रोटीन, विटामिन और खनिज" शामिल हैं.

Photo Credit: iStock

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए 5 हेल्दी ड्रिंक्स (Drinks For Hair Growth To Flaunt Your Tresses)

पालक का जूस:

पालक आयरन और बायोटिन का भंडार है - ये दोनों बालों को रोम सहित ऊतकों को ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. वहीं पालक में एक अन्य यौगिक फेरिटिन भी होता है, जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

ककड़ी का रस:

खीरा एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए से भरपूर होता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा, पोषक तत्व सीबम के उत्पादन में भी फायदेमंद होता है.

आंवला जूस:

आंवला एक सुपरफूड है और यह हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह विटामिन सी से भरपूर एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

बालों को काला,घना और लंबा करना है तो जरूर लगाएं ये 5 हेयर मास्क, कुछ दिनों में ही दिखेगा असर

गाजर का रस:

गाजर विटामिन ए, ई और बी और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है - इनमें से प्रत्येक पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है.

एलोवेरा जूस:

एलोवेरा हमारे बालों और स्किन दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और इनसे हमें मजबूत और चमकदार बाल पाने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India
Topics mentioned in this article