Gum Bleeding: क्या आपके भी मसूड़ों से आता है खून तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर...

How To Prevent Bleeding Gum: अगर आप भी मसूड़ों से खून आने की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Gum Bleeding Diet: अक्सर कई लोगों के मुंह से ये बोलते हुए सुना होगा कि उनके मसूड़ों से खून आता है. असल में मसूड़ों से खून आने की कई वजह हो सकती हैं. मसूड़ों से खून आने की वजह से बदबूदार सांस, मसूड़ों का ढीलापन, मसूड़ों में सूजन, मुंह के छाले या अल्सर जैसी समस्या परेशान कर सकती है. अगर आप भी मसूड़ों से खून आने की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आपको बता दें कि मसूड़ों में खून आना या अन्य कई कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते भी हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात दिला सकते हैं.

मसूड़ों में खून आने की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स-

1. संतराः

संतरा को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम करने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

सुबह खाली पेट पुदीने की पत्तियां खाने से और स्किन पर लगाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानने के बाद आप भी करेंगे यूज

Advertisement

2. गाजरः

गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे पोषण का खजाना कहें तो कम नहीं होगा. क्योंकि गाजर में विटामिन ए, डी, सी, बी-6, जैसे गुण पाए जाते हैं, जो मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जान जाएंगे तो आज से ही कर देंगे पीना शुरू

Advertisement

3. नींबूः

नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. नींबू को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे नींबू पानी, दाल के साथ आदि.

Advertisement

4. आंवलाः

आंवले का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

5. ग्रीन टीः

ग्रीन में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या को कम कर सकते हैं. 

Cardamom Benefits: इन औषधीय गुणों से भरी है इलायची, फायदे जान चौक जाएंगे आप

6. दहीः

दही कैल्शियम का सोर्स है. इसके अलावा, दही में ऐसे कई गुण मौजूद हैं जो दांतों को मजबूत बनाने और मसूड़ों से खून आने की दिक्कत को दूर कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
National Cricket League T10, 2024: David Malan ने तूफानी पारी खेल मचाया तहलका, Dallas Lone Star को Texas Gladiators से मिली 42 रनों से हार