चाट-चाट कर चस्के से खाते हैं तेल? FSSAI ने बताए ज्यादा तेल खाने के नुकसान, तेल के कम इस्तेमाल के कमाल के टिप्स

Health Tips: आप भी अगर उन लोगों में से हैं जो ये सोच सोच कर परेशान हैं कि ज्यादा तेल खाने की आदत को कैसे कम किया जाए. तो, खुद FSSAI ने इस बारे में कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Health Tips: अधिकांश घरों में ऐसा माना जाता है कि किसी भी सब्जी में जितना ज्यादा तेल होगा वो सब्जी उतनी ही टेस्टी होगी. इतना ही नहीं बटर और फैट से लबरेज डिशेज भी बड़ों से लेकर बच्चों तक खूब पसंद आती है. तेल की वजह से खाने का स्वाद भले ही बढ़ जाए लेकिन ये कई तरह की तकलीफों को भी बढ़ाता है. ऐसा भी देखा गया है कि लोग खासतौर से घर में खाना पकाने वाली महिलाएं चाहती तो हैं कि वो खाने में तेल की मात्रा कम करें. लेकिन आदत ऐसी पड़ चुकी है कि तेल अपने आप ही सब्जियों में ज्यादा डल जाता है. ऐसे में आप कैसे तेल या फैट की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके बारे में खुद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं. ज्यादा तेल खाने से बढ़ती है ओबेसिटी, दिल पर पड़ता है बुरा असर, FSSAI ने खुद बताए खाने में तेल कम करने के आसान तरीके.

Advertisement

FSSAI ने बताए खाने में तेल कम करने के आसान तरीके | FSSAI recommends simple ways to reduce oil intake

FSSAI  ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया है. जिसमें सबसे पहले बताया है कि ज्यादा तेल या फैट खाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. इस पोस्ट के मुताबिक ज्यादा तेल या फैट खाने से ओबेसिटी, रिलेटेड नॉन कम्युनिकेबल डिजीज, हाई बीपी और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं, ज्यादा तेल और फैट अलग अलग हार्ट डिजीज का कारण भी बन सकते हैं.

इस तरह करें बचाव

FSSAI ने इसी पोस्ट में कुछ ऐसे टिप्स भी शेयर किए हैं. जिन्हें फॉलो कर ज्यादा तेल खाने की आदत से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए FSSAI का सुझाव है कि सबसे पहले बैलेंस डाइट अपनाएं. क्योंकि बैलेंस डाइट की आदत डालने से ही 20 से 25 परसेंट तक तेल या फैट की खुराक कम हो जाती है. इसके अलावा भी कुछ आसान टिप्स हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है.

Advertisement
  1. हर महीने जब भी तेल, घी या बटर खरीदने निकले. एक निश्चित मात्रा में ही खरीदें. कोशिश करें कि उस मात्रा से ज्यादा तेल या घी न खरीदना पड़े.
  2. रोजाना खाना बनाने के लिए जो तेल इस्तेमाल करते हैं, उसकी मात्रा सीमित करें. इसके लिए भी टिप्स दिए गए हैं. जिसके मुताबिक आप सीधे बोतल से तेल कढ़ाई या पैन में डालने की जगह एक छोटे चम्मच से ही तेल डालें. इससे अपने आप तेल की मात्रा कम लगेगी.
  3. फ्राइड फूड्स खाने की मात्रा कम करें. इसके बदले स्टीम्ड, रोस्टेड, ग्रिल्ड और बॉइल फूड ज्यादा से ज्यादा खाएं.
  4. FSSAI ने वनस्पति घी का इस्तेमाल भी न करने की सलाह दी है. पोस्ट के मुताबिक इसमें ट्रांस फैट ज्यादा होता है.
  5. बेकरी प्रोडक्ट का सेवन भी कम से कम करने की सलाह दी गई है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Gautam Adani On NDTV: 'NDTV Regional, Digital Channel दोनों में विस्तार हुआ': AGM में गौतम अदाणी
Topics mentioned in this article