अगर रोज सुबह खाली पेट पी लिया इस मसाले का पानी, तो फायदे मिलेंगे अनेक, इन बड़े रोगों से दिलाता है राहत

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. अगर आप भी अभी तक नहीं जानते हैं कि सुबह खाली दालचीनी का पानी पीने से क्या होता है, तो यहां जानिए 8 कमाल के लाभ.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Cinnamon Water Benefits: दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

Cinnamon Water Health Benefits: दालचीनी एक पॉपुलर और सेहतमंद मसाला है, जो न केवल हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसके औषधीय गुण भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं. अगर आप सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीते हैं, तो इसके कई फायदों का आनंद ले सकते हैं. यह एक प्राकृतिक उपाय है जो आपकी सेहत को सुधारने में सहायक हो सकता है. दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. अगर आप भी अभी तक नहीं जानते हैं कि सुबह खाली दालचीनी का पानी पीने से क्या होता है, तो यहां जानिए 8 कमाल के लाभ.

खाली पेट दालचीनी का पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Cinnamon Water On An Empty Stomach) 

1. वजन कम करने में सहायक

सुबह खाली पेट दालचीनी का पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. दालचीनी में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे शरीर में जमा फैट बर्न करने में सहायता मिलती है. यह आपकी भूख को कंट्रोल करता है और आपको ज्यादा खाने से बचाता है.

2. पाचन तंत्र को सुधारता है

दालचीनी का पानी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण पेट की समस्याओं को कम करने में सहायक होते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस तरह पकाएं सफेद चावल, नहीं बढ़ेगा आपका ब्लड शुगर लेवल और मोटापा

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

दालचीनी में मौजूद तत्व ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. यह खासतौर से डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है.

Advertisement

4. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

दालचीनी का पानी पीने से हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाता है. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बिना दवा के घर पर सर्दी जुकाम और खांसी को कैसे ठीक करें? ये 5 नेचुरल चीजें देंगी आराम

Advertisement

5. प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और आपको संक्रमणों से बचाता है.

6. त्वचा को निखारता है

दालचीनी का पानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा को निखारने में सहायक होता है. इसके नियमित सेवन से त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे और फुंसी भी कम हो सकती हैं.

7. डिटॉक्सिफिकेशन में सहायक

दालचीनी का पानी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, यानी शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. यह लिवर को हेल्दी रखता है और किडनी को अच्छे से काम करने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक

8. सर्दी-जुकाम से राहत दिलाता है

दालचीनी के पानी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से लड़ने में सहायक होते हैं. यह श्वसन तंत्र को साफ करता है और खांसी में भी राहत दिलाता है.

कैसे तैयार करें दालचीनी का पानी?

  • एक गिलास पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर या एक छोटी दालचीनी स्टिक डालें.
  • इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें.
  • सुबह इसे हल्का गुनगुना कर के खाली पेट पी लें.

सावधानियां

हालांकि दालचीनी का पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.
गर्भवती महिलाएं और शिशुओं को स्तनपान कराने वाली महिलाएं इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

जो लोग दवाइयां ले रहे हैं, वे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि दालचीनी कुछ दवाओं के प्रभाव को प्रभावित कर सकती है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit का थोड़ी देर में होगा शानदार आगाज. बने रहें NDTV India के साथ