क्या आपको भी पसंद है स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक तो जान लीजिए इसको पीना चाहिए कि नहीं

स्ट्रॉबेरी और दूध का विचार जितना आनंददायक लगता है, दोनों सामग्रियां बहुत अलग हैं और आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती हैं। कैसे? डॉ. डिंपल जांगड़ा क्या साझा करती हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

Advertisement
Read Time: 3 mins

खट्टे-मीठे स्वाद के साथ सुर्ख लाला रंग की स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है जो बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आता है. इसके साथ ही ये हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. इसके अलावा इसमें वसा बहुत कम या बिल्कुल नहीं होती, कोलेस्ट्रॉल शून्य होता है और सोडियम फ्री होते हैं! इसके फायदों के अलावा, यह अपने सुंदर गुलाबी रंग के कारण है यह कई स्मूदी और डेसर्ट में शामिल करने के लिए एकदम सही है. सबसे फेमस स्ट्रॉबेरी ड्रिंक में से एक स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक है जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या स्ट्रॉबेरी और दूध - को एक साथ मिलाया जाना चाहिए?

Advertisement

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक पीने के बाद डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों का सामना करते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है. लेखिका और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य प्रशिक्षक डॉ. डिंपल जांगड़ा (@drdimplejangda) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि आपको स्ट्रॉबेरी और दूध को एक साथ क्यों नहीं मिलाना चाहिए.

यहां देखें वीडियो:

Advertisement

क्या आपको स्ट्रॉबेरी को दूध के साथ मिलाना चाहिए?

सुबह खाली पेट छाछ में मिलाकर पी लें ये पाउडर, कब्ज से मिल सकती है राहत, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Advertisement

लेखिका और आयुर्वेदिक हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जांगड़ा (@drdimplejangda) ने दो कारण बताए कि आपको दूध के साथ स्ट्रॉबेरी क्यों नहीं मिलानी चाहिए.

Advertisement

1. स्ट्रॉबेरी एक एसिडिक फल है

डॉ जांगडा बताती हैं कि स्ट्रॉबेरी का पीएच स्तर तीन से तीन दशमलव पांच होता है. दूसरी ओर, दूध का पीएच स्तर सात के करीब होता है, जिसका मतलब है कि न्यूट्रल इन नेचर का है. जब आप दूध में एसिडिक फूड मिलाते हैं तो वह टूटने लगता है.

Advertisement

2. स्ट्रॉबेरी और दूध धीरे-धीरे जमते हैं

जैसा कि ऊपर बताया गया है, स्ट्रॉबेरी एक एसिडिक फल है और मैलिक, सैलिसिलिक, एलेगियाक और साइट्रिक एसिड से भरपूर है. हालाँकि, स्ट्रॉबेरी में 80-88 प्रतिशत से अधिक साइट्रिक एसिड पाया जाता है. यह विशेष एसिड दूध को जमने और तोड़ने का कारण बनता है. इसका एक सामान्य उदाहरण है जब आप घर पर पनीर बनाते हैं. लेकिन स्ट्रॉबेरी और दूध मिक्स होने पर बहुत धीरे-धीरे जमते हैं. इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां जैसे एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन, एलर्जी और यहां तक कि स्किन से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं.

पनीर स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक की तरह हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित क्यों नहीं करता है?

जब हम घर पर पनीर (पनीर) बनाते हैं, तो हम दूध में साइट्रिक एसिड मिलाते हैं. इससे स्कंदन होता है और हम मट्ठे से पनीर को अलग कर लेते हैं. डॉ जांगडा बताती हैं कि यह "हेल्दी" है, क्योंकि हम पनीर को तब खा रहे हैं जब यह पहले से ही जम चुका है. लेखक फलों को दूध के साथ मिलाने के बजाय साबुत खाने का सुझाव देता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai Hoarding Collapse Case में IPS Quaiser Khalid को किया गया Suspended
Topics mentioned in this article