पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाएगा इस सब्जी का जूस, सुबह एक गिलास पीने से निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

Constipation Home Remedies: सहजन की फली जिसे कई लोग मोरिंगा के नाम से भी जानते हैं सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. आमतौर पर लोग इसको सब्जी के तौर पर बनाकर खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी जूस भी सेहत के लिए लाभदायी होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
कब्ज से राहत दिलाने में मदद करेगा ये जूस.

Juice For Constipation: सहजन की फली जिसे कई लोग मोरिंगा के नाम से भी जानते हैं सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. आमतौर पर लोग इसको सब्जी के तौर पर बनाकर खाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी जूस भी सेहत के लिए लाभदायी होता है. सहजन की फली का जूस कब्ज से राहत दिलाने के साथ हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं सहजल की फली का जूस पीने के फायदों के बारे में. 

Advertisement

सहजन की फली का जूस पीने के फायदे ( Benefits of Drinking Drumstick Juice)

गर्मियों में आप भी मजे से खाते हैं आम तो रुक जाइए, जानिए आम खाने से होने वाले 5 बड़े नुकसान

कब्ज में राहत

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति कब्ज की समस्या से दो चार होता है. आप अगर लंबे समय से कब्ज से परेशान हैं तो ऐसे में सहजन की फली का जूस आपको इस समस्या से राहत दिला सकता है. सहजन में एक्सेटिव इफेक्ट पाया जाता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

हड्डियों के लिए फायदेमंद

आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते लोग कम उम्र में भी हड्डियों में दर्द और कमजोरी की शिकायक करते हैं. सहजन की फली में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेंट्री गुण हड्डियों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद कर सकती हैं. अगर आपकी भी हड्डियों में दर्द की समस्या है तो इस जूस का सेवन आपको फायदा दिला सकता है. 

Advertisement

ब्लड शुगर 

आज के समय में डायिबिटीज एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग ग्रसित होते हैं. इस बीमारी की एक मुख्य वजह आपका लाइफस्टाइल और खान-पान हो सकता है. सहजल की फली में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.  सहजल की फली से बना जूस हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. 

Advertisement

दूध में इस लाल रंग के फल को मिलाकर पीने से सेहते को मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए बनाने का आसान तरीका

Advertisement

दिल के लिए फायदेमंद

दिल से जुड़ी बीमारियों की एक बड़ी वजह होता है बैड कोलेस्ट्रॉल का आपकी धमनियों में जमा होना. सहजन की फली की सब्जी या जूस के तौर पर इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं. 

किडनी स्टोन

सहजन की फली का सेवन किडनी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. किडनी में होने वाले स्टोन से बचने के लिए आप होम रेमेडी के तौर पर सहजन के सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sooji Gujiya Recipe: इस होली पर बनाएं स्पेशल सूजी गुजिया, यहां है आसान रेसिपी

Featured Video Of The Day
CUET UG Results 2024: NEET के बाद अब CUET नतीजों पर विवाद कब आएगा CUET-UG का रिजल्ट?