Cabbage For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पत्ता गोभी, जानें अन्य कई लाभ

Benefits Of Cabbage: पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरह ही इंडियन और चाइनीज रेसिपीज में किया जाता है. पत्ता गोभी कई रंगों में मिलती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Health Benefits Of Cabbage: पत्ता गोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरह ही इंडियन और चाइनीज रेसिपीज में किया जाता है. पत्ता गोभी कई रंगों में मिलती है. आमतौर पर सबसे ज्यादा हरी पत्ता गोभी का सेवन किया जाता है. आज हम आपको हरी पत्ता गोभी के बारे में बता रहे हैं. जिसे अंग्रेजी में ग्रीन कैबेज कहा जाता है. पत्ता गोभी का वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका ओलेरेसिया है. पत्ता गोभी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. डायबिटीज में पत्ता गोभी का सेवन किया जा सकता है. इतना ही नहीं अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

पत्ता गोभी खाने के फायदे- (Patta Gobhi Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज)

डायबिटीज में कई चीजों को खाने की मनाही होती है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को खासतौर पर खान-पान का ध्यान देने की सलाह दी जाती है. पत्ता गोभी डायबिटीज में फायदेमंद मानी जाती है. क्योंकि पत्ता गोभी के अर्क में मौजूद एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट, जो ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार करने और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकता है.

Cooking Hack: राइस कुकर में मैकरोनी और चीज़ बनाने की आसान रेसिपी

2. वजन घटाने)

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो लो कैलोरी चीजों को डाइट में शामिल करें. पत्ता गोभी में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है. 

Advertisement

Stuffed Dum Aloo: रेगुलर सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें शाही दम आलू, मिलेगा जबरदस्त स्वाद

Advertisement

3. इम्यूनिटी)

मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इस दौरान हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप पत्ता गोभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. कब्ज)

कब्ज आज के समय की एक आम समस्या है. कुछ उल्टा सीधा खा लेने से कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है. पत्ता गोभी में फाइबर, एंथोसायनिन, पॉलीफेनोल होता है, जो कब्ज को दूर कर पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Wolf Attack in UP: 4 भेड़िए पकड़े गए, बाकी कब शिकंजे में आएंगे? | Bahraich | NDTV India