स्किन की इन समस्याओं को दूर करने का काम करता है ये अनाज, यहां जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Bajra For Skin: बाजरे को आप फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन पोर्स को अच्छे से क्लीन करने का काम करता है बाजरा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Bajra For Aging: स्किन के लिए फायदेमंद है बाजरे का सेवन.

Bajra For Skin: ग्लोइंग, हेल्दी स्किन भला किसे पसंद नहीं है. मगर आज की हमारी इस खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते स्किन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. धूल और पॉल्यूशन के चलते स्किन पर दाने निकलने लगते हैं. कई बार कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के चलते भी स्किन पर दाग-धब्बे की समस्या देखी जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जिस तरह हमारे शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए पोषण से भरपूर डाइट की जरूरत होती है. आज हम आपको ऐसे एक अनाज के बारे में बता रहे हैं जो पोषण से भरपूर है और आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद भी है.

बाजरा एक मोटा अनाज है. बाजरे को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है बाजरा स्किन की कई समस्याओं को बचाने का काम कर सकता है, बाजरा की खेती भारत के राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और पंजाब में होती है. बाजरे में आयरन, जिंक, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो झुर्रियां या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से बचा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- रोज सुबह इन चाय का करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नहीं पड़ेगी बार-बार...

Advertisement

कैसे करें बाजरे का सेवन- (How To Use Bajra For Skin)

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप बाजरे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बाजरा से बहुत सारी चीज़े भी बनाई जाती हैं. जैसे की बाजरे की खिचड़ी, पूड़ी, मोठ, चीला, हलवा, दलिया आदि. बाजरा से बनाई हुई डिश हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके अलावा बाजरे को आप फेस स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन पोर्स को अच्छे से क्लीन करने का काम करता है बाजरा. बाजरे के स्क्रब में गुलाब जल मिलाने से ये एजिंग की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?