Ananas Ke Fayde: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें अनानास के 5 कमाल के फायदे

Pineapple Health Benefits: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये सभी को पता है. अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pineapple Benefits: अनानास में मिनरल्स और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Pineapple Health Benefits: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये सभी को पता है. अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है. अनानास को पाइनएप्पल (Ananas Ke Fayde) के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि यह फल बाहर से दिखने मे हरे रंग का कांटेदार और अन्दर से पीले रंग का होता है. इसका स्वाद थोड़ा कड़वा भी लग सकता है, लेकिन यकिन माने इसे सेहत का खजाना कहा जाता है. असल में इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, फाइबर विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अनानास के सेवन से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

यहां जानें अनानास खाने के 5 फायदे- Here,re 5 Health Benefits Of Pineapple:

1. इम्यूनिटी-

अनानास को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में अनानास को शामिल कर सकते हैं. 

Besan Ke Appe: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन के अप्पे, फटाफट नोट करें ये आसान रेसिपी

Advertisement

2. हड्डियों-

अनानास में मिनरल्स और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो आप अनानास के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

Teeth Whitening Tips: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अदरक और नमक का ऐसे करें इस्तेमाल, दूध से चमकेंगे दांत

Advertisement

3. मोटापा-

वजन घटाने के लिए अनानास जूस बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनानास में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसे आप जूस, सलाद और फ्रूट सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. अस्थमा-

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है अनानास का जूस. अनानास के अर्क में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो श्वास मार्ग की सूजन को कम करके अस्थमा के लक्षणों से राहत दे सकते हैं.

Onion Murabba: कभी खाया है प्याज का मुरब्बा? जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

5. सर्दी-जुकाम-

अगर आपको हल्की सर्दी है तो आप अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं. अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: Former DGP Vikram Singh ने भोले बाबा को लेकर UP Police पर क्यों उठाए सवाल?