गर्मियों में बार-बार पेट हो जाता है खराब तो आज से ही इन 5 चीजों को डाइट मे करें शामिल

5 Foods for Constipation: गर्मियों के मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. अगर आप पाचन, कब्ज, अपज और पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
5 Foods for Constipation: पेट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्स.

How to Improve Gut Health: गर्मियों के मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. कई लोगों का तो गर्मी में अक्सर पेट खराब हो जाता है. दरअसल पेट खराब होने की कई वजह हो सकती हैं. गर्मी के चलते पेट खराब होना, दस्त और उल्टी की समस्या आम बात है. क्योंकि पानी की कमी के चलते कई बार ये समस्याएं हो जाती हैं. कई बार तो इस मौसम में ज्यादा तेल मसाला खाने के चलते भी पेट खराब होने की समस्याएं देखी जा सकती हैं. अगर आप भी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर पूरी गर्मी हेल्दी रह सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड के बारे में जो पाचन, कब्ज जैसी समस्याओं में मददगार हैं.

Advertisement

पेट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये फूड्स- (5 Foods Are Helpful In Keeping The Stomach Healthy)

1. दही-

गर्मियों के मौसम में दही का सेवन फायदेमंद माना जाता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं और पाचन को सुधार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  सिर्फ 15 मिनट में झटपट ऐसे बनाएं अरबी की स्वादिष्ट सब्जी, नोट करें रेसिपी

Photo Credit: Canva

2. पपीता-

पपीते में पपाइन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन के पाचन में मदद कर सकता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि पपीता की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में इसका ज्यादा सेवन न करें.

Advertisement

3. पुदीना-

गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पुदीना में मेंथॉल होता है जो पेट की गैस और अपच को कम करने में मदद करता है. आप पुदीने का ड्रिंक बना कर पी सकते हैं.

Advertisement

4. सौंफ के बीज-

सौंफ की तासीर ठंडी होती है. गर्मियों के मौसम में सौंफ का सेवन फायदेमंद माना जाता है. सौंफ के बीज में एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पेट की ऐंठन और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. छाछ-

गर्मियों के मौसम में छाछ का सेवन पेट को दुरुस्त रखने में मददगार है. पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: आधी रात को जागा देश, जब टी20 विश्वकप पर India ने किया कब्जा; जीत का जश्न