बादाम का दूध पीने से सेहत को होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए इसको पीने से होतें हैं क्या-क्या फायदे

बादाम का दूध अक्सर जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम के साथ आता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Almond Milk Health Benefits: सिर्फ एक गिलास बादाम दूध आपके दिन को काफी बेहतर और एनर्जेटिक बना सकता है. क्या आप जानते हैं कि बादाम का दूध डेयरी एलर्जी या लैक्टोज टॉलरेंस वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह लैक्टोज फ्री है? इतना ही नहीं, बल्कि बादाम का दूध अक्सर जरूरी विटामिन डी और कैल्शियम के साथ आता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इस दूध में कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती है. बादाम का दूध भी एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी-हार्ट मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक शानदार सोर्स है. हर रोज बादाम का दूध पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है और उसको पोषण भी मिलता है जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

नेचुरल विटामिन ई

बादाम के दूध में विटामिन ई के नेचुरल सोर्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी सिस्टम और ब्लड वेस्लस के लिए फायदेमंद होता है. क्योंकि बादाम के दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए इसे अल्जाइमर रोग जैसी बीमारियों को कम करने का भी कारण माना गया है.

मैग्नीशियम से भरपूर

बादाम के दूध से मिलने वाली मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा डीएनए, ब्लड प्रेशर, हड्डियों, प्रोटीन और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: चाय पीने के हैं शौकीन तो इस बार नॉर्मल नहीं बल्कि ट्राई करें मसाला दम चाय, यहां देखें रेसिपी

Advertisement

वजन कम करना

बादाम आहार फाइबर का एक शानदार सोर्स है, जो डाइजेस्ट होने में काफी टाइम लेता है. स्नैकिंग के लिए यह एक बेहतरीन नट्स हैं. इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल लेवल

बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड लिपिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

Advertisement

डेयरी फ्री

बादाम के दूध में लैक्टोज शामिल नहीं होता है. इसलिए यह दूध का एक अच्छा ऑप्शन है, खासकर उन लोगों के लिए जो लैक्टोज टॉलरेंस या वीगन होते हैं.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
'हिन्दू समाज को हिंसक...'- राहुल गांधी के बयान पर पीएम मोदी ने जताया ऐतराज