स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन

Skin Care: कीवी एक हरे रंग का फल है जिसके बीज छोटे-छोटे काले रंग के होते हैं. कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का कॉम्बो कोलेजन को बढ़ावा देने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Skin Collagen: स्किन कोलेजन कैसे बढ़ाएं.

Skin Collagen Kaise Badhaye: स्किन कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो हमारी त्वचा, हड्डियों, मांसपेशियों और टिश्यू में पाया जाता है. यह स्किन को मजबूत, लचीलापन और नमी बनाएं रखने में मददगार है. कोलेजन उम्र के असर, झुर्रियों को कम करने में मददगार है. अगर आप भी कोलेजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कीवी एक हरे रंग का फल है जिसके बीज छोटे-छोटे काले रंग के होते हैं. कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का कॉम्बो कोलेजन को बढ़ावा देकर, यूवी डैमेज से रक्षा करके और झुर्रियों और धब्बों को कम करके हेल्दी स्किन में मददगार है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कैसे करें कीवी को डाइट में शामिल

कोलेजन को बढ़ाने के लिए ऐसे करें कीवी का सेवन-  (How To Consume Kiwi For Increase Collagen)

1. कीवी जूस- (Kiwi Juice)

स्किन संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप सुबह-सुबह कीवी के जूस का सेवन कर सकते हैं. स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें काला नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. जूस में काला नमक डालने से इसका स्वाद और अच्छा हो जाता है.

ये भी पढ़ें-  इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए आंवले का सेवन, फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान 

Advertisement

2. कीवी स्मूदी- (Kiwi Smoothie)

कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए आप कीवी से स्मूदी बना कर पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी और केले के छोटे-छोटे पीस कर लें. अब ग्राइंडर जार में सभी चीजें, दूध और वनीला एसेंस डालकर पेस्ट बना लें. स्मूदी को एक गिलास में निकालकर इसमें शहद मिला लें. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Advertisement

3. कीवी सलाद- (Kiwi Salad)

कीवी को आप अपनी डाइट में सलाद के रूप में शामिल कर सकते हैं. कीवी सलाद को अपने सलाद में शामिल कर इसमें काला नमक डालकर खा सकते हैं. कावी सलाद स्वाद और सेहत से भरपूर है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Muharram का दिखा चांद, Karbala में Imam Hussain के श्राइन पर पहुंचने लगे अज़ादार