इन रेसिपीज के बगैर अधूरा है ईद का त्योहार, ईद-उल-फितर की दावत में जरूर करें इन्हें शामिल

Eid-ul-Fitr 2022: ईद आने में बस कुछ दिन बचे हैं. ऐसे में घरों में ईद की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. पूरे महीने चलने वाले रमज़ान की समाप्ति ईद से होती है. ईद पर घरों में कई तरह के पकवान पनाएं जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

Popular Eid Recipes 2022: ईद आने में बस कुछ दिन बचे हैं. ऐसे में घरों में ईद की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं. रमज़ान के पूरे पाक महीने में हर दिन रोजा रख कर सुबह सूरज निकलने से पहले सहरी कर पूरे दिन बिना खाना, पानी के इस व्रत को किया जाता और सूर्यास्त के बाद इफ्तार से इस व्रत को खोला जाता है. पूरे महीने चलने वाले रमज़ान की समाप्ति ईद से होती है. ईद (Eid-ul-Fitr 2022) पर घरों में कई तरह के पकवान पनाएं जाते हैं. रिश्तेदार आते हैं, पार्टी होती है. लेकिन कुछ ऐसी रेसिपीज हैं जिनके बिना ईद अधूरी सी लगती है. अगर आप भी ईद पर बनने वाली खास रेसिपीज को लेकर कंफ्यूज हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसी आसान रेसिपी बता रहे हैं जिन्हें आप ईद के दिन आसानी से झटपट बना सकते हैं. 

ईद पर बनाएं ये खास और स्वादिष्ट रेसिपीज-

1. कबाब-

कबाब ईद पार्टी के खाने की शान है. ईद के मौके पर कबाब को बहुत पसंद किया जाता है. ईद पर आप कई तरह के कबाब जैसे, सीख कबाब, शमी कबाब, गलौटी कबाब, टंगड़ी कबाब, मटन टिक्का कबाब आदि को बना सकते हैं. इन्हें कई मसालों के साथ चिकन या मटन में मैरिनेट कर प्याज और नींबू के साथ गार्निश कर सर्व किया जाता है. कबाब रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

2. शीर खुरमा-

ईद के जश्न में मीठा न हो ऐसा कैसे. भारतीय त्योहारों में मीठा किसी भी सेलिब्रेशन में चार चांद लगाने का काम करता है. ईद पर कई तरह की मिठाई बनाई जाती है जैसे, शीर खुरमा, मीठी सेवइयां, शीर्मल, फिरनी, शाही टुकड़ा आदि. आप शीर खुरमा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

3. मटन कोरमा-

मटन कोरमा एक पॉपुलर रेसिपीज है. जिसे ढेर सारे मसाले, काजू और गुलाब जल से बनाया जाता है. इस रेसिपी को खासतौर पर ईद पर बनाया जाता है. घर आए गेस्ट को मटन कोरमा रेसिपी बना कर करें इंप्रेस. पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें.

Advertisement

4. बिरयानी-

बिरयानी एक स्वादिष्ट डिश है. ईद का मौका हो और बिरयानी ना बने, यह तो हो ही नहीं सकता. बिरयानी ईद को और भी खास बनाने का काम करती है. बिरयानी की पॉपुलैरिटी के कारण आज देश भर में कई तरह की बिरयानी डिश आपको मिल जाएंगी. अगर आप भी ईद पार्टी में बिरयानी को रखना चाहते हैं, तो इस चिकन बिरयानी को करें ट्राई. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

Advertisement

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया