Peeling Pomegranate: अनार छीलने का अब तक का सबसे आसान तरीका, (Tutorial Video Inside)

अगर आप भी अनार छीलने का आसान तरीका (Easy Way To peel Pomegranate) जानना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं जल्दी से अनार छीलने के कुछ टिप्स (Tips To Peel Pomegranate).

Advertisement
Read Time: 20 mins
Easy kitchen hack: यहां है अनार छीलने का बेहद ही आसान तरीका.

Peeling Pomegranate: खाना बनाना शायद उतना मुश्‍किल नहीं, जितना उसके लिए तैयारी करना होता है. इसी तरह अनार से जुड़ी चीजें बनाना मुश्‍किल नहीं लेकिन अनार छीलना (Peel Pomegranate) काफी मुश्किल होता है.  अनार में फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. इसे नियमित आहार में शामिल कर आप खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ ही साथ  दमकती त्‍वचा पा सकते हैं. अनार खाने के फायदों की बात करें तो यह बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार है. इसके अलावा यह मुंहासों को भी कम करता है. पाचन से जुड़ी दिक्‍कतों को दूर करने में भी अनार मदद कर सकता है. इतने फायदों को जानने के बाद भी लोग अनार कम ही खरीद कर घर लाते हैं. वजह है इसे छीलने का मुश्‍किल तरीका. तो अगर आप भी अनार छीलने का आसान तरीका (Easy Way To peel Pomegranate) जानना चाहते हैं तो यहां हम बता रहे हैं जल्दी से अनार छीलने के कुछ टिप्स (Tips To Peel Pomegranate).

Iron-Rich Foods: खून की कमी दूर करेंगे ये मौसमी फल, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

इंटरनेट के लिए धन्यवाद कहना चाहिए. क्‍योंकि यहां हमें सरल हैक मिल गए हैं जो कि हम रसोई में खर्च करने वाले समय को कम कर सकते हैं. हमने इंटरनेट पर एक और आसान किचन हैक खोजा है जो आपको आसानी से अनार खाने में मदद करेगा. एक वीडियो में दिखाया गया है कि कुछ सरल चरणों में अनार के छिलके को कैसे हटाया जाए. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको फैंसी गैजेट्स की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक चाकू और एक कटोरी..

अनार छीलने का आसान तरीका- 

Advertisement

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अनार को सेब या नाशपाती की तरह नहीं खाया जाता है. अनार को हम काट नहीं सकते बल्कि खाने से पहले उसे छील लेना चाहिए. लेकिन इसे संतरे की तरह छीला भी नहीं जाता है. इस अनोखे फल का खाने योग्य भाग मोटे छिलके के अंदर सैकड़ों छोटे बीज होते हैं. अनार के बीज को अरिल भी कहा जाता है. अनार को छीलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जैसा कि हम इस वीडियो में देख सकते हैं, कुछ साधारण कट इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना सकते हैं! वीडियो को फूड ब्लॉगर @ambitiouskitchen ने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया है. इसे 188k व्यूज और 6k लाइक्स मिल चुके हैं.

Advertisement

5 Minute Breakfasts Ideas for Winter: सर्दियों में बनाएं हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट, यहां हैं कुछ क्‍व‍िक रेसिपीज

अब जब हम अनार के बीज को आसानी से निकालना जानते हैं, तो यह भी सीखने का समय है कि ताजे अनार का रस कैसे निकाला जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है, आपको बस इतना करना है कि दानों को लेकर मिक्सर में पीस लें और मिश्रण को छलनी से छान लें और जूस तैयार है!

Advertisement

इस हैक को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?
Topics mentioned in this article