Easy Egg Recipes: अंडे खाना है पसंद तो जरूर ट्राई करें अंडे से बनने वाली ये क्विक और स्वादिष्ट रेसिपीज

Delicious Egg Recipes: अंडे दुनिया-भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला आइटम है. अंडे को ब्रेकफास्ट लंच और डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है. और सबसे अच्छी बात ये कि इससे बनने वाली डिश आसानी तैयार की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

Delicious Egg Recipes In Hindi: अंडे दुनिया-भर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला आइटम है. अंडे को ब्रेकफास्ट लंच और डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है. और सबसे अच्छी बात ये कि इससे बनने वाली डिश आसानी तैयार की जा सकती है. ब्रेकफास्ट में अंडे (Egg Recipes) सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं. क्योंकि इन्हें बनाना भी आसान है और ये सेहत के लिहाज से भी अच्छे हैं. अंडे (Egg Benefits) प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है और इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ आवश्यक विटामिन होते हैं. आप अपनी रेगुलर डाइट में अंडे को शामिल कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन कर सकते हैं. इतना ही नहीं अंडे प्रोटीन के अलावा, विटामिन डी का भी एक अच्छा सोर्स हैं, जो शरीर के लिए कैल्शियम को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण है. अंडे से आप कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही स्वादिष्ट और क्विक रेसिपीज.

अंडे से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट रेसिपीज-

1. एग कबाब-

एग कबाब एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक है. जिसे आप बॉयल एग का उपयोग करके बना सकते हैं. इसको बनाने के लिए एक बाउल में कद्दूकस किए हुए अंडे, बेसन और मसाले डालकर अच्छी तरह मिलाना है फिर कबाब जैसा आकार दें और फिर ब्रेड क्रम्ब्स से कोट कर फ्राई करें. कबाब बनकर तैयार हैं इन्हें आप अपनी पसंद की चटनी के साथ पेयर कर सकते हैं. 

2. एग मंचूरियन-

मंचूरियन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आपने कई तरह की मंचूरियन खाई होगी लेकिन, क्या कभी एग मंचूरियन खाई है. अगर नहीं तो आज ही घर पर इसे ट्राई करें. इसे बनाने के लिए आपको केवल उबले अंडे, प्याज, शिमला मिर्च और लहसुन चाहिए. फिर इसे रेगुलर मंचूरियन की तरह बनाएं और सर्व करें. 

Advertisement

3. एग आलू पकौड़े-

अगर आपको भी पकौड़े खाना पसंद है तो एग के साथ अपने पकौड़े को एक हेल्दी ट्विस्ट दें. इसको बनाने के लिए उबले हुए आलू को उबले अंडे के साथ मिलाकर बेसन के बैटर में डूबो कर फ्राई किया जाता है. 

Advertisement

4. तंदूरी एग-

अगर आपको तंदूरी फूड्स पसंद है तो आप प्रोटीन से भरपूर तंदूरी एग को ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए उबले अंडे, दही और ढेर सारे मसालों में कोट कर तवे या ग्रिल पर पूरी तरह से पकाएं और धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें. 

Advertisement

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम