Nirjala Ekadashi Vrat: अगर आप भी करने जा रहे हैं निर्जला एकादशी का व्रत तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान....

Nirjala Ekadashi Vrat 2022: निर्जला एकादशी व्रत सभी एकादशी में सबसे बड़ी एकादशी मानी जाती है. इस दिन बिना जल के पूरे दिन व्रत रखा जाता है. एकादशी व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Nirjala Ekadashi Vrat: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी की तिथि को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है.

Nirjala Ekadashi Vrat 2022: एकादशी व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है. ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी की तिथि को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है. निर्जला एकादशी व्रत सभी एकादशी में सबसे बड़ी एकादशी मानी जाती है. इस दिन बिना जल के पूरे दिन व्रत रखा जाता है. इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है. पीले वस्त्र धारण कर भगवान विष्णु की पूजा कर व्रत का संकल्प लिया जाता है. मान्यता है कि इस व्रत को जो भी विधि पूर्वक करता है उस पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. इस व्रत को सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है. लेकिन इस व्रत में कुछ बातों का भी खास ख्याल रखना चाहिए.

निर्जला व्रत से एक दिन पहले करें ऐसे तैयारी-

1. खूब पानी पिएं-

अगर आप भी निर्जला एकादशी का व्रत रखने जा रहे हैं तो व्रत के एक दिन पहले खूब पानी पीएं, इसमें आप नींबू भी मिला कर पी सकते हैं.

Nirjala Ekadashi Vrat: कब है निर्जला एकादशी व्रत और गर्मियों में निर्जला व्रत रखने से पहले जान ले ये बातें

Advertisement

2. नारियल पानी पिएं-

नारियल पानी को पोषक तत्वों को भंडार माना जाता है. ये शरीर को पानी की कमी से बचाने में मदद कर सकता है. निर्जला एकादशी व्रत से पहले आप नारियल पानी का सेवन जरूर करें.

Advertisement

3. नमक का सेवन कम करें-

अगर आपको भी नमक ज्यादा खाने की आदत है तो ध्यान रखें कि निर्जला एकादशी के एक दिन पहले नमक का कम सेवन करें. नमक ज्यादा खाने से प्यास ज्यादा लग सकती है. 

Advertisement

Fruits And Vegetables को धोने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? क्या है खाने से पहले कीटाणुओं को साफ करने का तरीका

Advertisement

4. फलों का सेवन करें-

निर्जला एकादशी व्रत के एक दिन पहले आप ज्यादा से ज्यादा पानी वाले फलों का सेवन करें. इससे शरीर में एनर्जी और पानी को कमी को बनाएं रखने में मदद मिल सकती है.

5. आराम करें-

निर्जला एकादशी व्रत करने से एक दिन पहले ज्यादा भागदौड़ न करें. घर पर रहकर आराम करें. 

निर्जला व्रत वाले दिन किन बातों का रखें ध्‍यान-

1. किचन में ज्‍यादा काम न करें
2. गर्मी में न रहें 
3. पंखे, कूलर या एसी से ज्‍यादा दूर न जाएं 
4. बाजार या बाहर के कामों से बचें, क्‍योंकि गर्मी बहुत ज्‍यादा है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर