Vitamin-E Rich Food: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 फूड

Best Vitamin E Sources: हेल्दी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है. जिनमें से विटामिन और मिनरल्स सबसे अहम हैं.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Vitamin-E: विटामिन ई न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

Best Vitamin E Sources: हेल्दी और फिट रहना भला किसे पसंद नहीं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है. जिनमें से विटामिन और मिनरल्स सबसे अहम हैं. विटामिन्स और मिनरल न केवल हमें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कोरोनाकाल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है. ऐसे में खुद अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि शरीर को सेहतमंद रखने के लिए विटामिन्स काफी अहम माने जाते हैं, और खासतौर पर विटामिन ई. अगर शरीर में विटामिन ई की कमी है तो शरीर को कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. विटामिन ई न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मददगार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो विटामिन ई की कमी को दूर करने मे मदद कर सकते हैं.

विटामिन ई के लिए रोज खाएं ये फूड्सः

1. मूंगफलीः

मूंगफली सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. मूंगफली को आप डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं.

2. बादामः 

बादाम को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है खासतौर पर ब्रेन के लिए, विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम शरीर को ताकत देने का काम करता है. विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम शरीर को ताकत देने का काम करता है.Photo Credit: iStock

3. सूरजमुखी के बीजः

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. ये बीज डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रखने में मदद करते हैं. विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए इन बीजों को आप दही, दलिया या सलाद में मिक्स कर खा सकते हैं.

Advertisement

4. एवोकाडोः

एवोकाडो को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एवोकाडो में विटामिन ई के अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है जिसे डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन को बेहतर कर सकते हैं.

Advertisement

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी हरी सब्जी है जिसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन ई, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसे डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं.

Advertisement

6. पपीताः

पपीते में विटामिन और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. पपीते को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पपीते का सेवन कर सकते हैं.

7. ब्लैकबेरीः

ब्लैकबेरी खाने में काफी टेस्टी फ्रूट है. इसको आयरन और विटामिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ब्लैकबेरी को आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन ई की कमी को दूर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
कनाडा पर विदेशमंत्री एस जयशंकर की खरी-खरी