Air Pollution Fighting Foods: बढ़ते वायु प्रदूषण से है बचना तो आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. इसी के साथ आंवले में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटीज कई तरह की बीमारियों से आप को बचाने का काम करती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Air Pollution Fighting Foods: पूरे देश भर में दिल्ली समेत कई शहरों में प्रदूषण के हालात बद से बदतर हो चुके हैं. जिसके कारण अब सांस लेना भी दूभर हो रहा है. पॉल्यूशन से भरी हवा में सांस लेने से लंग्स के साथ-साथ पूरी बॉडी पर बुरा असर पड़ रहा है. एक तरफ जहां प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी हो गया है तो वहीं दूसरी ओर खाने पीने का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके वायु प्रदूषण से खुद को बचा सकते हैं.

Foods To Beat Air Pollution | वायु प्रदूषण से बचाएंगे ये सुपरफूड

Photo Credit: iStock

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है. इसी के साथ आंवले में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटी कई तरह की बीमारियों से आप को बचाने का काम करती हैं. साथ ही वायु प्रदूषण के सामने आपके लिए कवच की भूमिका निभाती हैं.

तुलसी

ये तो हम सभी जानते हैं कि तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. तुलसी फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ-साथ वीकनेस को दूर करने में भी मदद करती है. एयर पॉल्यूशन से बचाव के लिए  तुलसी का काढा या फिर चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

Advertisement

गिलोय

गिलोय में कई सारी मेडिकल प्रॉपर्टीज होती हैं. कोरोना की शुरुआत में सबसे ज्यादा गिलोय पीने की सलाह दी गई थी. गिलोय आपकी इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ ही आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करता है. इसके साथ ही गिलोय में पाई जाने वाली एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज एयर पॉल्यूशन से आपको बचाती हैं. अगर आप खुद को सर्दी जुकाम, बुखार या तमाम तरह की बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना थोड़ी सी मात्रा में गिलोय का काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

लहसुन

लहसुन बॉडी के टॉक्सिक सब्सटेंस को बाहर निकालने में मदद करती है. लहसुन में काफी अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो आपके लंग्स और लीवर में मौजूद टॉक्सिन और एयर पोलूशन के हार्मफुल इफ़ेक्ट को कम करने में मदद करता है. हर रोज सुबह 4 से 5 लहसुन की कली खाने से आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे. 

Advertisement

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को रामबाण इलाज माना जाता है. हल्दी आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है. इसके साथ ही आपकी बॉडी के ब्लड को प्यूरिफाई करने में भी मददगार है. हर रोज रात को सोने से पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उसे उबाल लें और दूध पी लें. इसका सेवन करने से आप काफी हद तक खुद को वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं.

Advertisement

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
Delhi: पीने लायक नहीं, फसलें बर्बाद कर देगा, दिल्ली में 25 पर्सेंट से ज्यादा Ground Water है खारा