भारत में 5G की दस्तक; मोबाइल फोन यूजर्स को कैसे होगा फायदा, 5 बिंदुओं में समझें

सफल बोलीदाताओं को अग्रिम भुगतान करने की कोई अनिवार्यता नहीं होगी. स्पेक्ट्रम के लिए भुगतान 20 बराबर सालाना किस्तों में किया जाएगा और ये अग्रिम किस्तें प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में देनी होगी. इसके अलावा बोलीदाताओं को 10 वर्ष के बाद स्पेक्ट्रम वापस करने का विकल्प भी दिया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
5

5G Technology: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के तौर-तरीकों को मंजूरी दे दी है. इसके तहत 72097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई महीने के अंत तक की जाएगी. आधिकारिक विज्ञप्ति में बुधवार को यह जानकारी दी गई. मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में उपयोग वाली नए दौर की एप्लिकेशन मसलन मशीन से मशीन संचार, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), कृत्रिम मेधा (एआई) में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए ‘निजी उपयोग वाले नेटवर्क’ की स्थापना और विकास को मंजूरी देने का भी निर्णय लिया. 

मोबाइल फोन यूजर्स को कैसे होगा फायदा, 5 बिंदुओं में समझें
  1. 5G तकनीक 4G से 1,000 गुना तेज होगी. इसकी मदद से बिना किसी गति के नुकसान के छोटे क्षेत्रों में तेज मोबाइल नेटवर्क से अधिक संख्या में उपकरणों को जोड़ सकेंगे.
  2. स्मार्ट भुगतान का देश भर के शहरों और दुनिया भर के शहरों में खूब इस्तेमाल किया जा रहा. 5G तकनीक, अधिक गति के माध्यम से, तेज़ भुगतान विकल्पों की सुविधा प्रदान करेगी और नई तकनीकों का भी समर्थन करेगी.
  3. 5G तकनीक से बैंडविड्थ बढ़ने के कारण वीडियो स्ट्रीमिंग की गति में वृद्धि होगी और आप बिना बफरिंग के वीडियो को आराम से देख सकेंगे. इसके अलावा, कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि 5जी की मदद से वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी वीडियो भी देखना संभव होगा.
  4. नई तकनीक, नेटवर्क के लिए सुरक्षा भी बढ़ाएगी और मैलवेयर के खतरों, संवेदनशील डेटा की चोरी और उपकरणों के जाम होने के खतरों से भी बचने की उम्मीद है.
  5. 5G तकनीक के आने से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी और उपकरणों को न्यूनतम चार्जिंग समय की आवश्यकता होगी.
Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: 24-25 सितंबर को Amit Shah करेंगे दौरा, महायुति में सीट बंटवारे पर नतीजा संभव
Topics mentioned in this article