Raksha Bandhan Rakhi Time: भद्रा के साये से बचकर इस शुभ मुहूर्त में बांधें भाई की कलाई पर राखी

Raksha Bandhan Date: इस साल रक्षाबंधन पर भद्रा का साया पूरे दिन माना जा रहा है. ऐसे में राखी किस समय बांधना शुभ रहेगा आप भी जान लीजिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Raksha Bandhan Shubh Muhurt: रक्षाबंधन पर राखी बांधने का यह है शुभ मुहूर्त.

Raksha Bandhan 2023 Date: पंचांग के अनुसार, श्रावण मास की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन इस चलते 30 अगस्त के दिन है लेकिन इस पूरे दिन भद्रा का साया रहेगा जिस चलते अगले दिन भी रक्षाबंधन मनाया जाने वाला है. दोनों दिनों में राखी (Rakhi) बांधने का शुभ मुहूर्त भी पड़ रहा है. जानें भद्रा का साया (Bhadra Ka Saya) शुरू कब होगा और इसके अंत होने के बाद राखी कब बांधी जा सकती हैं. 

Onam 2023: ओणम मनाने के पीछे यह है वजह, इस दिन सभी को खास संदेश भेजकर आप भी दे सकते हैं बधाई

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त | Rakhi Shubh Muhurt 

30 अगस्त के दिन पंचांग के अनुसार सुबह 10 बजकर 13 मिनट से रात 8 बजकर 57 मिनट तक भद्रा का साया लगा रहेगा. भद्रा को अशुभ माना जाता है. कहते हैं भद्रा के साये के बीच कोई काम किया जाए तो उसका प्रभाव अशुभ होता है. इस चलते होलिका दहन पर भी भद्रा का साया लगता है तो होलिका नहीं जलाई जाती है. इसी तरह रक्षाबंधन पर भी भद्रा के साये के बीच राखी नहीं बांधी जाती है. ऐसे में दोनों ही दिनों पर भद्रा के साये से बचकर शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) में राखी बांधी जा सकती है. 

Advertisement
30 अगस्त के दिन कब बांधें राखी 

30 अगस्त, बुधवार के दिन भद्रा का साया दिनभर रहने वाला है. ऐसे में भद्रा का साया शाम 8:57 बजे समाप्त होगा. इसके बाद राखी बांधी जा सकती है. यह राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है. लेकिन, बहुत से लोगों का मानना है कि राखी सुबह या फिर दोपहर के समय ही बांधनी चाहिए, ऐसे में रात में राखी नहीं बांधना चाहते हैं तो अगली सुबह राखी बांधी जा सकती है. 

Advertisement
31 अगस्त के दिन कब बांधें राखी 

रक्षाबंधन पर 31 अगस्त, गुरुवार के दिन राखी बांधने का मुहूर्त पूरा दिन है. इस दिन सुबह 5:55 बजे से सुबह 7:05 बजे तक राखी बांधी जा सकती है. इसके बाद दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 8:12 बजे से शाम 5:42 मिनट तक बताया जा रहा है. 

Advertisement
इस तरह मनाएं रक्षाबंधन 

मान्यतानुसार रक्षाबंधन मनाने के लिए सुबह सवेरे स्नान पश्चात स्वच्छ कपड़े पहनकर तैयार हुआ जाता है. थाली में रोली, चंदन, दही, अक्षत, मिठाई और नारियल भी रखा जाता है. आरती की थाली में दीपक रखना भी शुभ मानते हैं. रक्षाबंधन के दिन भाई की कलाई पर रक्षासूत्र यानी राखी बांधने से पहले भगवान के समक्ष पूजा की थाली सजाकर रखी जाती है. इसके बाद भाई (Brother) के माथे पर टीका लगाकर उसपर चावल चिपकाते हैं. आरती की थाल से राखी उठाकर भाई की कलाई पर बांधी जाती है और फिर मिठाई खिलाकर राखी बांधने की रस्म पूरी होती है. भाई अपनी बहनों को प्यार से उपहार या शगुन की राशि भी देते हैं. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article