New year vastu tips : नए साल के शुरू होने से पहले ये चीजें घर से कर दें बाहर वरना नाराज हो जाएंगी लक्ष्मी मां

New Year 2024 Vastu Tips: आपके घर में कुछ ऐसी चीजें रखी हो सकती है जिनकी वजह से मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. नया साल आने से पहले अपने घर से बाहर निकल दे ये चीजें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Vastu Tips for New Year : नए साल में मां लक्ष्मी को करना चाहते हैं खुश तो घर से बाहर निकाल दें ये चीजें

अंकित श्वेताभ: भारत के लगभग हर घर में लोग वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) को मानते हैं और उसी हिसाब से अपने घर की सजावट करते हैं. कुछ ही दिनों में साल खत्म होने वाला है और नया साल 2024 (New Year 2024) आने वाला है. सभी चाहते हैं कि उनका साल अच्छे से गुजरे और मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की उनके ऊपर कृपा हो और उनका जीवन धन-धान्य से भरपूर हो. लेकिन आपके घर में कुछ ऐसी चीजें हो सकती है जिनसे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. नया साल आने से पहले इन चीजों को अपने घर से बाहर निकल दें.

2024 के शुरुआत से पहले घर से बाहर निकालें ये चीजें | Remove these things from your home before New Year 2024

खंडित मूर्ति और पुरानी तस्वीरें

अगर आपके घर के पूजा एरिया में किसी भी भगवान की पुरानी और खंडित मूर्तियां (Old God-Goddess Ideals) पड़ी हैं तो उन्हें आज ही घर से बाहर किसी सरोवर या नदी में प्रवाहित कर दें. साथ ही भगवान की पुरानी, फटी फोटो भी हटा दें. 

बेकार घड़ी

वास्तु शास्त्र में घड़ी का बहुत महत्व होता है. ऐसे में अगर आपके घर में पुरानी या बिगड़ी हुई घड़ी (Old or useless Clock) है तो उसे तुरंत हटा दें. घर में ऐसी घड़ी होने से परिवार के सभी लोगों की किस्मत प्रभावित हो सकती है.

Advertisement
कूड़ा - कबाड़ 

कई लोगों को घर के स्टोर रूम में पुरानी चीजें (Old and Useless Things) रखने की आदत होती हैं. लेकिन ऐसी बेकार और कबाड़ की चीजों (Garbage) को घर में रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. आज ही सारा कबाड़ घर से बाहर कर दें.

Advertisement
टूटा हुआ शीशा

टूटा हुआ या चटका हुआ शीशा (Broken Mirror) घर के अंदर रखना अशुभ माना जाता है. इससे लक्ष्मी माता नाराज होती हैं और सुख-समृद्धि घर में नहीं आती है. टूटे शीशे को तुरंत घर से बाहर हटा दें.

Advertisement
पुराने जूते - चप्पल

घर के अंदर पुराने, फटे और बेकार जूते-चप्पल (Old and Torn Footwear) रखना भी अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र में जूते - चप्पलों को घर में समृद्धि लाने के लिए जरूरी माना जाता है. लेकिन फटे पुराने जूते से घर में दरिद्रता आती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article