Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन कुछ चीजों का दान करना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ

Maha Shivratri 2024 Date: साल के सबसे बड़े त्योहारों में महाशिवरात्रि शामिल है. माना जाता है कि इस दिन पूरे श्रद्धाभाव से महादेव का पूजन किया जाए तो उनकी कृपा भक्तों पर बरसती है. 

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन कुछ चीजों का दान करना माना जाता है बेहद शुभ, मान्यतानुसार प्रसन्न होते हैं भोलेनाथ

Maha Shivratri Puja: महाशिवरात्रि पर किया जाता है महादेव का पूजन. 

Maha Shivratri 2024: पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती (Mata Parvati) शादी के बंधन में बंधे थे और इसीलिए हर महीने मासिक शिवरात्रि और साल में एकबार महाशिवरात्रि मनाई जाती है. मान्यतानुसार महाशिवरात्रि की पूरे मनोभाव से पूजा करने पर महादेव (Lord Shiva) भक्तों पर अपनी कृपादृष्टि बनाए रखते हैं. इस साल 8 मार्च, शुक्रवार के दिन महाशिवरात्रि मनाई जा रही है. जानिए इस दिन किन चीजों को दान में देना शुभ होता है जिससे महादेव प्रसन्न होकर भक्तों को सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं. 

Sankashti Chaturthi 2024: इस साल 27 या 28 फरवरी कब रखा जाएगा संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानिए सही तिथि यहां

महाशिवरात्रि के दिन किन चीजों का करें दान 

दूध का दान 

महाशिवरात्रि के मौके पर दूध और दूध से बनी चीजों का दान किया जा सकता है. इस दिन देवों के देव महादेव का दूध से अभिषेक करना भी अत्यधिक शुभ माना जाता है. 

तिल का दान 

इस दिन तिल का दान भी किया जा सकता है. माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन तिल का दान करने पर पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है और पितृ शांत भी हो जाते हैं. 

वस्त्रों का दान 

महाशिवरात्रि के शुभ मौके पर अपनी श्रद्धानुसार गरीबों को कपड़ों का दान (Daan) दिया जा सकता है. कहते हैं जरूरतमंदों को कपड़ों का दान देने पर घर में खुशियों का आगमन होता है. 

ये उपाय भी आएंगे काम 

  • मान्यतानुसार महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग (Shivling) पर गन्ने के रस से रुद्राभिषेक किया जा सकता है. ऐसा करने पर महादेव प्रसन्न हो सकते हैं और घर में धन आगमन के योग भी बनते हैं. 
  • महाशिवरात्रि पर नंदी को हरा चारा खिराया जा सकता है. इस दिन महादेव के साथ-साथ नंदी की पूजा भी की जाती है. 
  • मान्यतानुसार नौकरी में तरक्की के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले जल पर शहद डाला जा सकता है. इससे भगवान शिव की कृपा मिलती है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)