Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन महादेव को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मान्यतानुसार भगवान शिव की मिलती है कृपा 

Maha Shivratri Date: मार्च में महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा. इस दिन भगवान शिव की पूरे मनोभाव से पूजा की जाती है. ऐसे कुछ भोग भी हैं जिन्हें महादेव को चढ़ाकर प्रसन्न किया जा सकता है. 

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन महादेव को लगाएं इन 5 चीजों का भोग, मान्यतानुसार भगवान शिव की मिलती है कृपा 

Maha Shivratri Bhog: भगवान शिव को लगाया जा सकता है इन चीजों का भोग. 

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि की विशेष धार्मिक मान्यता है. माना जाता है कि इसी दिन भगवान शिव और मां पार्वती विवाह के बंधन में बंधे थे. पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर महाशिवरात्रि मनाई जाती है. महाशिवरात्रि के ही दिन मान्यतानुसार महादेव (Lord Shiva) के 12 ज्योतिर्लिंगों का प्राकट्य हुआ था. इस साल 8 मार्च, शुक्रवार के दिन महाशिवरात्रि मनाई जाएगी. महाशिवरात्रि के दिन निशिता काल में पूजा करना शुभ माना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन महादेव को कुछ खास भोग (Bhog) लगाए जा सकते हैं. मान्यतानुसार इन चीजों को भोग में लगाने पर महादेव प्रसन्न हो जाते हैं. 

Panchak 2024: ज्योतिष से जानिए क्या होते हैं पंचक और इस साल कब-कब पंचक लगने वाले हैं

महाशिवरात्रि के लिए भोग | Bhog For Maha Shivratri 

मखाने की खीर 

भगवान शिव को महाशिवरात्रि पर मखाने की खीर का भोग लगाया जा सकता है. माना जाता है महादेव को सफेद रंग प्रिय होता है. ऐसे में सफेद रंग के मखाने की खीर को महादेव के लिए सूखे मेवे डालकर तैयार किया जा सकता है. 

Tulsi Puja: मान्यतानुसार आजमा लिए तुलसी की पूजा से जुड़े ये नियम तो सुखमय रहता है जीवन 

ठंडाई 

महाशिवरात्रि के दिन ठंडाई जरूर बनाई जाती है. ठंडाई (Thandai) और भांग दोनों ही महादेव के प्रिय माने जाते हैं.  ठंडाई या भांग दोनों में से किसी भी एक को भोग में शामिल किया जा सकता है. 

हलवा 

महाशिवरात्रि के भोग में हलवा भी तैयार किया जा सकता है. सूजी या फिर कुट्टू के आटे का इस्तेमाल करके बनाया गया हलवा भगवान शिव को भोग में चढ़ाया जा सकता है. 

मालपुआ 

भगवान शिव को चढ़ाने के लिए मालपुए का भोग भी अच्छा है. मालपुआ सादा भी बनाया जा सकता है या फिर भगवान शिव के लिए बनने वाले मालपुए में थोड़ा सा भांग का पाउडर मिला सकते हैं. 

लस्सी 

भगवान शिव को आप महाशिवरात्रि के दिन लस्सी का भोग भी लगा सकते हैं. लस्सी मीठी बनाएं. इस लस्सी को सादा तरह से बनाया जा सकता है और भोग के बाद प्रसाद (Prasad) के रूप में वितरित कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)