Holi 2023: मान्यतानुसार घर में कंगाली लेकर आती हैं ये 5 चीजें, होली से पहले ही कर देंगे बाहर तो दूर होगी दरिद्रता 

Holi 2023: ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो घर में रखनी शुभ नहीं मानी जाती हैं. ऐसे में इन चीजों को होली से पहले घर से निकालना अच्छा कहा जाता है. 

Holi 2023: मान्यतानुसार घर में कंगाली लेकर आती हैं ये 5 चीजें, होली से पहले ही कर देंगे बाहर तो दूर होगी दरिद्रता 

Unlucky Things In House: होली से पहले घर से इन चीजों को निकालना होगा शुभ.

Holi 2023: प्रतिवर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली मनाई जाती है. होली के पहले दिन होलिका दहन (Holika Dahan) होता है तो दूसरे दिन रंगों वाली होली खेली जाती है. होली चाहे गंदगी फैलाने वाला त्योहार कहा जाए लेकिन इससे पहले भी घर की सफाई तो की ही जाती है. घर में ऐसी कई चीजें उपस्थित होती हैं जिन्हें हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन मान्यतानुसार इन चीजों को घर में रखने पर दरिद्रता आती है, कंगाली (Financial Problems) फैलती है. ऐसे में इन चीजों को घर से निकाल देना अच्छा कहा जाता है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें धार्मिक मान्यताओं में घर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है और होली से पहले या कहें होलाष्टक के दिनों में घर से निकाल देना ही सही है. 

चैत्र नवरात्रि पर लगने वाला है पंचक, जानिए किस मुहूर्त में की जा सकेगी कलश स्थापना और कितने दिन होगी पूजा 


होली से पहले घर से निकालें ये अशुभ चीजें


खंडित मूर्तियां 


होली से पूर्व घर से खंडित मूर्तियों (Damaged Statues) को निकाल देना चाहिए. खंडित, टूटी-फूटी, जर्जर हुई मूर्तियां घर से निकाल देनी चाहिए क्योंकि खंडित मूर्तियां घर में नकारात्मकता लाने वाली मानी जाती हैं. इन मूर्तियों को मिट्टी में दबा देना या पेड़ के समीप रख देना अच्छा माना जाता है. 


बंद या खराब घड़ी 


घर में रखी टूटी या बंद घड़ी बेहद अशुभ मानी जाती है. इस तरह की घड़ी को घर का अच्छा समय रोक देने वाला कहते हैं. माना जाता है कि घर में खराब घड़ी रखने पर आर्थिक दिक्कतें आने लगती हैं. खराब घड़ी ठीक करवा लें या फिर नई घड़ी लेकर आ जाएं. 

टूटा शीशा 


घर में कहीं पर भी लगा हुआ टूटा शीशा (Broken Mirror) बेहद अशुभ माना जाता है. टूटे दर्पण या टूटे कांच का कोई भी सामान इस चलते घर से निकाल दिया जाता है. टूटे शीशे से घर में वास्तु दोष भी लग सकता है. 


मकड़ी के जाले 


घर में लगे मकड़ी के जाले गंदगी के परिचायक तो होते ही हैं साथ ही यह जाले घर में दरिद्रता लाने वाले भी माने जाते हैं. इसलिए घर को स्वच्छ रखने के लिए कहा जाता है और लोग खासतौर से किसी व्रत या त्योहार से पहले घर की सफाई करते हैं. जिस घर में जाले लगे हों वहां लक्ष्मी मां का आगमन भी नहीं होता है. 
 
 

पुराने और फटे जूते-चप्पल 

दुर्भाग्य का संकेत माने जाते हैं पुराने और फटे जूते-चप्पल. इस चलते इन फटे और पुराने जूते चप्पलों को हटा देना चाहिए, खासकर तब जब आप इन्हें ना पहनते हों और ना ये किसी काम आते हैं. खराब जूते-चप्पल घर की दरिद्रता का कारण बनने वाले माने जाते हैं. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)