Friday Remedy: शुक्रवार को शाम में मां लक्ष्मी के समक्ष करें ये कार्य, खुशहाल रहेगी पूरी जिंदगी!

Shukrawar Upay: शुक्रवार के दिन गुप्त तरीकों से इन उपायों को करने से लाभ होगा. साथ ही, मां लक्ष्मी की पूजा से विशेष फलों की प्राप्ति होगी.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Shukrawar Upay: शुक्रवार को शाम में ये कार्य करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Friday Totke:

हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी को धन संबंध बताया गया है. पौराणिक और धार्मिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी की कृपा से ही जीवन में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है. यही वजह है कि लोग शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा-अर्चना करके उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. हिंदू धर्म में हर देवी-देवता के लिए एक खास प्रकार की पूजा-पद्धति का जिक्र किया गया है. माना जाता है कि शुक्रवार के दिन विधि विधान के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. जिससे आर्थिक जीवन सुदृढ़ रहता है. आइए जानते हैं कि शुक्रवार को शाम के समय मां लक्ष्मी के समक्ष क्या करने से विशेष कृपा मिलती है. 

-  शुक्रवार की रात मां लक्ष्मी के अष्ट स्वरूप की पूजा शुभ मानी गई है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी के समक्ष अगरबत्ती जलाएं और उन्हें गुलाब के फूल अर्पित करें. कहते हैं कि मां अष्ट लक्ष्मी को लाल फूलों की माला अर्पित करना शुभ और कल्याणकारी होता है. 


- अमूमन व्यक्ति के जीवन में धन से जुड़ी समस्याएं रहती हैं. ऐसे में धन की समस्या से निजात पाने के लिए शुक्रवार का दिन खास साबित हो सकता है. मान्यता है कि आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए शुक्रवार की रात ‘ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा' मंत्र का जाप करने से लाभ होगा. इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार अवश्य करें. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्रवार को शाम में गुलाबी रंग के वस्त्र में श्रीयंत्र और अष्टलक्ष्मी यंत्र को स्थापित करें. इसके बाद उसकी पूजा-अर्चन करके पूजा स्थान पर मां लक्ष्मी के समक्ष रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

Advertisement

Masik Durga Ashtami 2022: साल की आखिरी मासिक दुर्गा अष्टमी है आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि


- शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, उन्हें मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही ऐसे में शुक्रवार की रात को दक्षिणावर्ती शंख में जल भर लें और उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें. इससे व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

Advertisement


- ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं के मुताबिक अष्ट गंध से श्री यंत्र और अष्ट लक्ष्मी को तिलक लगाएं. इससे आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा और जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं.

Advertisement

Gupt Navratri 2023: नए साल में इस दिन से शुरू हो रही है माघ मास की गुप्त नवरात्रि

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India