अंडों से ज्यादा प्रोटीन होता है इन 5 चीजों में, हड्डियों को मिलेगी मजबूती और Protein Deficiency हो जाएगी पूरी 

Protein Rich Foods: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इन फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाया जाए तो मसल्स और हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Protein Deficiency: खानपान में प्रोटीन शामिल करना अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है. प्रोटीन मसल्स और हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. इसके अलावा, प्रोटीन का सेवन शरीर को फिट रखने और बढ़ते वजन को कम करने में असरदार होता है. इसीलिए वेट लॉस डाइट में प्रोटीन (Protein) को शामिल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, प्रोटीन का जिक्र आते ही हमें अंडे या मीट का ख्याल आता है, जबकि ऐसे और भी कई फूड्स हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं. यहां प्रोटीन से भरपूर उन्हीं चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाकर प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जा सकती है और प्रोटीन की कमी पूरी होती है. 

सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए रसोई की ये 2 चीजें, लंबे और काले होने लगेंगे बाल 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods 

बादाम 

खानपान में बादाम शामिल करके प्रोटीन की कमी पूरी की जा सकती है. बादाम में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. बादाम को आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. इसके अलावा, बादाम को स्मूदी, शेक्स, सलाद और फलों के साथ भी खाया जा सकता है. 

चेहरे पर आयदिन हो जाती हैं फुंसियां तो इस तरह लगाकर देख लीजिए तुलसी, Pimples नहीं आएंगे फिर नजर 

पीनट बटर

मूंगफली से बनने वाला पीनट बटर प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है. पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर खाया जा सकता है. इसे ओटमील, स्मूदी और शेक्स वगैरह के साथ भी खाया जा सकता है. हालांकि, पीनट बटर गर्म होता है इसीलिए एकसाथ इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. 

Advertisement
कद्दू के बीज 

डाइट में अक्सर ही अलग-अलग तरह से बीजों को शामिल किया जाता है. बीजों में प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. ऐसे ही हेल्दी बीज होते हैं कद्दू के बीज. कद्दू के बीजों (Pumpkin Seeds) में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. ये बीज वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने तक में अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement
दालें 

लाल, पीली, संतरी, काली, हरी और भूरी रंग की दालें प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होती हैं. दालों को कंप्लीट मील की तरह देखा जाता है. इन्हें खाने पर शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिलती है. आधा कप दाल से ही शरीर को 8 ग्राम तक प्रोटीन मिल  सकता है. 

Advertisement
छोले 

प्रोटीन पाने के लिए छोले भी खाए जा सकते हैं. छोले (Chickpeas) आयरन, फॉस्फेट, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, विटामिन के और प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. छोले खाने पर बोन स्ट्रक्चर और स्ट्रेंथ बनी रहती है. ऐसे में प्रोटीन से भरपूर छोले डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article