सुपर मून 2018 : 14 फीसदी ज्यादा चमकीला होगा चांद, जानें कहां दिखेगा ये खूबसूरत नज़ारा

सुपर मून 2018 पिछले साल के मुकाबले होगा ज़्यादा बड़ा और चमकीला. इसके साथ इस दिन होगा चंद्र ग्रहण और माघ पूर्णिमा.

सुपर मून 2018 : 14 फीसदी ज्यादा चमकीला होगा चांद, जानें कहां दिखेगा ये खूबसूरत नज़ारा

नीला चांद का दीदार 31 जनवरी को

खास बातें

  • 14 फीसदा ज्यादा चमकीला होगा चांद
  • धरती से होगा बहुत समीप
  • एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा
नई दिल्ली:

साल 2018 में पहली और आखिरी बार चांद नीला दिखेगा. आज साल 2018 का पहला चंद्र ग्रहण भी होगा. इससे पहले नीला चांद साल 2017 में तीन दिसम्बर को दिखा था. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक इस महीने के आखिर में एक बार फिर नीला चांद यानी सुपर ब्लू मून दिखेगा.  

सुपरमून एक आकाशीय घटना है जिसमें चांद अपनी कक्षा में धरती के सबसे निकट होता है और संपूर्ण चांद का स्पष्ट रूप से अवलोकन किया जा सकता है. 

31 जनवरी को द‍िखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, नहीं करने चाहिए ये 3 काम

31 जनवरी को होने वाली पूर्णिमा की तीन खासियत है. पहली यह कि यह सुपर मून की एक श्रंखला में तीसरा अवसर है जब चांद धरती के निकटतम दूरी पर होगा. 

दूसरी यह कि इस दिन चांद सामान्य से 14 फीसदा ज्यादा चमकीला दिखेगा. तीसरी बात यह कि एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होगी, ऐसी घटना आमतौर पर ढाई साल बाद होती है. 

चंद्र ग्रहण दिखेगा 31 जनवरी की रात को, जानिए भारत में कहां आएगा नजर

सूपर ब्लू मून धरती की छाया से गुजरेगी और प्रेक्षकों को पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा. नासा के प्रोग्राम एग्जिक्यूटिव व लूनर ब्लागर गॉर्डन ने नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा कि चांद जब धरती की छाया में रहेगा तो इसकी आभा रक्तिम हो जाएगी जिसे रक्तिम चंद्र या लाल चांद कहते हैं. 
 

super blue blood moon

पूरे उत्तरी अमेरिका, प्रशांत क्षेत्र से लेकर पूर्वी एशिया में इस दिन पूर्ण चंद्रग्रहण दिखेगा. अमेरिका, अलास्का, हवाई द्वीप के लोग 31 जनवरी को सूर्योदय से पहले चंद्र ग्रहण देख पाएंगे जबकि मध्य पूर्व के देश समेत एशिया, रूस के पूर्वी भाग, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में सुपर ब्लू ब्लडमून 31 जनवरी को सुबह चंद्रोदय के दौरान लोग देख पाएंगे. 

दिसंबर में हुई पूर्णमासी के चांद को कोल्ड मून कहा जाता है और 2017 में यह पहला सुपरमून था जिसका लोगों ने दीदार किया. चांद का आकार सामान्य से सात फीसदी बड़ा लग रहा था और यह सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा चकमीला था. 

INPUT - IANS

देखें वीडियो - एक सीध में सूर्य, चंद्र और पृथ्वी
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com