Delhi University में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दो अलग-अलग पोर्टल की होगी शुरुआत

यह पहली बार होगा जब विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का विकल्प चुन रहा है. इसने पिछले साल अपने 70 कॉलेजों में छात्रों को सीयूईटी-यूजी के माध्यम से दाखिला दिया था.

Delhi University में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए दो अलग-अलग पोर्टल की होगी शुरुआत

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) साझा सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) के माध्यम से स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो अलग-अलग पोर्टल शुरु करेगा. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को दी. अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय के दाखिले की प्रक्रिया 20 मई तक शुरू करने की संभावना है. स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सीएसएएस (स्नातक) 2023 और सीएसएएस (स्नातकोत्तर) 2023 के माध्यम से होगा. यह पहली बार होगा जब विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का विकल्प चुन रहा है. इसने पिछले साल अपने 70 कॉलेजों में छात्रों को सीयूईटी-यूजी के माध्यम से दाखिला दिया था.

अधिकारी ने कहा कि डीयू में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को सीयूईटी (यूजी)-2023 और सीयूईटी (पीजी)-2023 में बैठना होगा और साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के सीएसएएस यूजी और पीजी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा. अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि इस साल प्रवेश प्रक्रिया 'सुचारू' होगी. अधिकारी ने कहा, ‘‘हम सीयूईटी के माध्यम से स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो अलग-अलग पोर्टल शुरू करेंगे.''

सीयूईटी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के पंजीकरण चल रहे हैं. पिछले सप्ताह तक सीयूईटी-यूजी के लिए लगभग 14 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे, जो पिछले साल के पहले संस्करण से 41 प्रतिशत अधिक था.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)