ये 2 नए नियम हैं बहुत ही अहम, भारत बनाम न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में होगा इस्तेमाल

World Cup 2023 Semifinal: अब जब नॉकआउट मैच शुरू होने वाले हैं, तो ICC के दो नए नियम अहम भूमिका अदा करने जा रहे हैं.

ये 2 नए नियम हैं बहुत ही अहम, भारत बनाम न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका vs ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में होगा इस्तेमाल

World Cup Semi Final 2023:

नई दिल्ली:

अब जारी World Cup 2023 अपने चरम की ओर है. सिर्फ तीन ही नॉकआउट मुकाबले बाकी बचे हैं. दो सेमीफाइनल और इसके बाद खिताबी टक्कर. पहले सेमीफाइनल में बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs Nz semi Final) आमने-सामने होंगे, तो दूसरी अंतिम चार की टक्कर में ठीक अले दिन वीरवार को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे के खिलाफ ईडन गार्डंस में मैदान पर उतरेंगे. और इन दो नॉकआउट मुकाबलों के लिए ICC ने नियमों में भी बदलाव किए हैं. अगर सेमीफाइनल में किसी भी तरह का व्यवधान पड़ता है, तो फिर अलग नियमों का इस्तेमाल होगा. चलिए डिटेल से इन निमयों के बारे में जान लीजिए: (वर्ल्ड कप प्वाइंट्स टेबल)

टीम इंडिया सेलिब्रेट दीपावली, देखें फोटो

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल बारिश से धुला तो क्या होगा..जान लें


सेमीफाइनल और फाइनल:

सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए ही रिजर्व-डे की व्यवस्थान है. अगर किसी भी तरह मैच अधूरा रहता है, तो रिजर्व-डे के दिन मैच पूरा किया जाएगा. लीग राउंड में रिजर्व-डे की व्यवस्था नहीं थी. सेमीफाइनल में अगर रिजर्व-डे के दिन भी मैच पूरा नहीं हो पाता है, तो ग्रुप स्टेज में प्वाइंट्स टेबल में ऊंचे स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. 

साथ ही, सेमीफाइनल और फाइनल को पूरा कराने के लिए अलग से 120 मिनट का समय मिलेगा. लीग राउंड में यह समय 60 मिनट का था. साथ ही, अगर सेमीफाइनल मुकाबला टाई हो जाता है, तो विजेता का फैसला करने के लिए सपर ओवर का इस्तेमाल होगा. 

सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व-डे का नियम

ICC के नियमों के अनुसार रिजर्व-डे के दिन भी खेल के घंटों की संख्या पूर्व निर्धारित दिन के समान ही होगी. इसमें 120 मिनट का अतिरिक्त समय भी शामिल है. अगर तय दिन खेल बाधित होता है, तो अंपायर अतिरिक्त समय का इस्तेमाल कर सकते हैं. और जरुरत पड़ी, तो ओवरों की संख्या घटा भी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निर्धारित दिन मैच का परिणाम हासिल करने के लिए प्रत्येक टीम का कम से कम 20 ओवर बल्लेबाजी करना अनिवार्य है. वहीं रिजर्व-डे के दिन खेल ठीक उसी स्टेज से शुरू होगा, जहां निर्धारित दिन आखिरी गेंद फेंकी गई थी.