जोफ्रा आर्चर को World Cup की इंग्‍लैंड टीम में शामिल करने की मांग तेज, यह तेज गेंदबाज भी पक्ष में उतरा..

जोफ्रा आर्चर को World Cup की इंग्‍लैंड टीम में शामिल करने की मांग तेज, यह तेज गेंदबाज भी पक्ष में उतरा..

Jofra Archer लगातार 140 किमी/घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंद फेंकने में सक्षम हैं

खास बातें

  • प्‍लंकेट ने आर्चर को वर्ल्‍डकप की टीम में रखने की पैरवी की
  • बोले, अगर जोफ्रा आर्चर होंगे तो टीम और बेहतर होगी
  • गेंदबाज के रूप में आर्चर को माना जा रहा बेहद प्रतिभावान
लंदन:

जिस तरह से तूफानी बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को वर्ल्‍डकप के लिए भारत की वनडे टीम में स्‍थान नहीं दिए जाने को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं लगभग वैसी ही स्थिति में इंग्‍लैंड की वर्ल्‍डकप टीम में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) को लेकर है. इंग्‍लैंड के पूर्व हरफनमौला एंड्रयू फ्लिंटाफ तो यहां तक कह चुके हैं कि आर्चर को वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) के लिए इंग्‍लैंड टीम (England Team)में स्‍थान दिया ही जाना चाहिए फिर इसके लिए किसी भी खिलाड़ी को निकालना पड़ा. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्‍लंकेट (Liam Plunkett)भी इस मामले में फ्लिंटाफ के ही जैसी राय रखते हैं. प्‍लंकेट ने कहा कि यदि जोफ्रा आर्चर वर्ल्‍डकप की टीम में शामिल होते तो इंग्‍लैंड की टीम और बेहतर होती. गौरतलब है कि वर्ल्‍डकप के लिए भारत और इंग्‍लैंड की ओर से 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की जा चुकी है. भारतीय टीम की बात करें तो विकेटकीपर बल्‍लेबाज के तौर पर एमएस धोनी के साथ दिनेश कार्तिक को टीम में जगह मिली है. इंग्‍लैंड की ओर से घोषित 15 सदस्‍यीय टीम में बारबाडोस में जन्‍मे आर्चर को जगह नहीं मिली है.

Andrew Flintoff बोले, जैसे भी हो, जोफ्रा आर्चर को World Cup की इंग्‍लैंड टीम में स्‍थान मिले

आर्चर (Jofra Archer) को बेहद प्रतिभावान गेंदबाज माना जा रहा है, इसके साथ ही वे निचले क्रम पर बल्‍लेबाजी करने में भी सक्षम हैं. इसी कारण उन्‍हें इंग्‍लैंड की टीम में स्‍थान दिए जाने की बात वर्ल्‍डकप से पहले ही जोरशोर से उठाई जा रही थी. जोफ्रा आर्चर लगातार 140 से 145 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. पाकिस्‍तान के खिलाफ बुधवार को हुए पहले वनडे मैच में आर्चर ने कल अपने चार ओवर में 6 रन दिए. इस दौरान उन्‍होंने ओपनर फखर जमां का विकेट भी झटका था. बारिश और गीले आउटफील्‍ड के कारण यह मैच रद्द करना पड़ा था.


ऋषभ पंत की बैटिंग के फैन हुए कई पूर्व क्रिकेटर, पूछा-वे वर्ल्‍डकप की टीम में क्‍यों नहीं

इंग्‍लैंड के गेंदबाज प्‍लंकेट (Liam Plunkett) से जब आर्चर (Jofra Archer) के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा-वाकई बह बेहतरीन है. उन्‍होंने इस बात को मैच में दिखाया. उसने अच्‍छी गति और लाइन-लेंग्‍थ के साथ बॉलिंग की. उसने शुरुआती ओवर में ही विकेट हासिल किया और बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों को लगातार बीट किया. उन्‍होंने कहा कि आर्चर के होने की स्थिति में टीम और भी बेहतर होती. उन्‍होंने कहा आर्चर की खासियत यह है कि वे बिना किसी अतिरिक्‍त प्रयास के गेंदों को अच्‍छी खासी गति देने में सफल रहते हैं. गौरतलब है कि बारबाडोस में जन्‍मे आर्चर ने हाल ही में इंग्‍लैंड की नागरिकता की पात्रता हासिल की है. ऐसे में यह सवाल उठाए जा रहे हैं कि उन्‍हें तुरंत इंग्‍लैंड टीम में स्‍थान दिए जाने से टीम का मनोबल प्रभावित हो सकता है. (इनपुट: AFP)

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com