श्रेयस अय्यर कोहली के इस विराट रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए, लेकिन पहले वनडे ने दी दोहरी खुशी

Wi vs Ind: बीसीसीआई (BCCI) के इशारे से साफ है कि Shreyas Iyer उसकी दीर्घकालिक योजनाओं का हिससा हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
श्रेयस अय्यर लगातार श्रीमान भरोसेमंद होते जा रहे हैं
नई दिल्ली:

Wi vs Ind 1st ODI:  विंडीज के खिलाफ शुक्रवार को क्वींस पार्क ओवल में पहले वनडे में 3 रन से मिली जीत में कप्तान शिखर धवन और शुबमन गिल ने उम्दा पारी खेली, तो सीरीज में चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह उप-कप्तान बनाए गए श्रेयस अय्यर ने भी 57 गेंदों पर 54 रन का बेहतरीन योगदान दिया. यह अय्यर की भी बल्लेबाजी रही कि भारतीय टीम मेजबानों के सामने जीत के लिए 309 का स्कोर खड़ा करने में सफल रही. बहरहाल, यह मुकाबला श्रेयस अय्यर के लिए दोहरी खुशी वाला बनकर आया. बोर्ड ने पहले चोटिल रवींद्र जडेजा की जगह अय्यर को उप-कप्तान बनाकर मैसेज दे दिया कि वह बीसीसीआई की भविष्य की नीति में एक मजबूत स्तंभ हैं, तो वहीं अय्यर ने इसी मैच में वनडे में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लिए. पारी के 36वे ओवर में अय्यर ने इस आंकड़े को हासिल किया. और आने वाले सालों में और कई बडे़ रिकॉर्ड उनके बल्ले से देखने को मिलेंगे. 

अय्यर ने एक हजारी बनने के लिए 25 पारियों का सहारा लिया, लेकिन वह दूसरे सबसे सबसे  तेज भारतीय  हजारी बनने से सिर्फ एक ही पारी से चूक गए. अब वह इस मामले में नवजोत सिद्धू के साथ इतनी ही पारियों में कारनामा करने के साथ ही भारतीय बल्लेबाजों के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं. वहीं, जब सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज की बात आती है, तो पूर्व कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन का संयुक्त रूप से नंबर एक पायदान पर कब्जा है. 

विराट और शिखर धवन दोनों ने  ही यह आंकड़ा छूने के लिए  24 पारियां लीं. कुल मिलाकर श्रेयस अय्यर सिर्फ दो पारियों से कोहली और धवन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. अगर वह इस बाबत कुछ ही समय प्लान करके आगे  बढ़ते, तो हो सकता था कि वह इसमें बाजी मार लेते, लेकिन ऐसा नहीं ही हो सका. अब अय्यर के खाते में 28 वनडे मैचों की 25 पारियों में 41.70 के औसत से 1001 रन जमा हैं. इसमें उन्होंने एक शतक और 10 पचासे जड़े हैं. बेस्ट स्कोर अय्यर का 103 है. और अगर अय्यर के तीन या चार शतक इसमें होते, तो श्रेयस पक्का कोहली और धवन से तो आगे निकल ही जाते.

Advertisement

इनके नाम हैं शीर्ष तीन पायदान
बात जब दुनिया के शीर्ष तीन बल्लेबाजों की आती है, तो इस पर पाकिस्तान के फखऱ जमां और इमाम उल हक ने पहले दो नंबरों पर कब्जा किया हुआ है. फखर जमां ने 18 पारियों में एक हजार रन बनाए, तो इमाम ने इसके लिए 19 पारियां खर्च कीं. वहीं सर विव रिचर्डस ने 21 पारियों में कारनामे को अंजाम दिया था. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:

चोटिल रवींद्र जडेजा शुरुआती दोनों मैचों से हुए बाहर, इस शख्स को बनाया बीसीसीआई ने उपकप्तान;

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा का वनडे क्रिकेट को लेकर बड़ा कमेंट, ओपनर ने वनडे की तुलना की ऐसी मौत से 

Advertisement

मैं हो रही अपनी आलोचना को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं, मैच से पहले कप्तान Shikhar Dhawan ने कहा;

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Advertisement